नए विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने अलीगढ़ पहुंचे PM Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी और डिफेंस कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे और दोनों कार्यक्रम एक घंटे बाद एक भव्य कार्यक्रम में होने की संभावना है, जिसमें लगभग 1.5 लाख लोग शामिल होने की संभावना है।

जाट आइकन के नाम पर विश्वविद्यालय का उद्घाटन उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले एक मास्टरस्ट्रोक के रूप में व्यापक रूप से माना जाता है क्योंकि राज्य के पश्चिमी हिस्से, जाट बहुल क्षेत्र में किसानों का विरोध गति पकड़ रहा है।

विश्वविद्यालय की स्थापना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में की जा रही है। इसे अलीगढ़ की कोल तहसील के ग्राम लोढ़ा और ग्राम मुसेपुर करीम जरौली में कुल 92 एकड़ से अधिक क्षेत्र में स्थापित किया जा रहा है।

विश्वविद्यालय अलीगढ़ संभाग के 395 महाविद्यालयों को संबद्धता प्रदान करेगा। दूसरी ओर, रक्षा गलियारे की घोषणा मोदी ने 21 फरवरी 2018 को लखनऊ में यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करते हुए की थी। कुल छह नोड्स – अलीगढ़, आगरा, कानपुर, चित्रकूट, झांसी और लखनऊ की योजना बनाई गई है।

अलीगढ़ में अपने डेढ़ घंटे के दौरान मोदी के वरिष्ठ भाजपा नेताओं और राज्य के मंत्रियों की मौजूदगी में एक विशाल सभा को संबोधित करने की भी उम्मीद है। इस उद्देश्य के लिए लगभग एक लाख लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक विशाल पंडाल बनाया गया है और यह एसपीजी की सुरक्षा में होगा।

यह भी पढ़ें: Hindi Diwas 2021: इतिहास, महत्व, हिंदी भाषा के बारे में अन्य रोचक तथ्य

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles