पीएम मोदी ने ISKCON के संस्थापक की जयंती पर 125 रुपये का सिक्का किया जारी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (ISKCON) के संस्थापक श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती के अवसर पर 125 रुपये का एक विशेष स्मारक सिक्का जारी करते हुए इसे एक सुखद संयोग करार दिया है। पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बुधवार को यह स्मारक सिक्का जारी किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि पूरा देश परसो श्री कृष्ण जन्माष्टमी मना रहा था और आज हम श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी की 125वीं जन्मजयंती मना रहे हैं। ये ऐसा है जैसे साधना का सुख और संतोष एक साथ मिल गया है। इसी भाव को आज पूरी दुनिया में श्रील प्रभुपाद स्वामी के लाखों करोड़ों अनुयाई और लाखों करोड़ों कृष्ण भक्त अनुभव कर रहे हैं। प्रभुपाद ने करीब 100 से ज्यादा मंदिरों की स्थापना की है।

बेहद सुखद समय

उन्होंने कहा कि आज ये समय बेहद सुखद संयोग है कि ऐसे महान देशभक्त का 125वां जन्मदिन हो रहा है, जब देश अपनी अपनी आजादी के 75 साल का पर्व अमृत महोत्सव मना रहा है। उन्होंने कहा- हम सब जानते हैं कि प्रभुपाद स्वामी एक अलौकिक कृष्णभक्त तो थे ही, इसके अलावा वे एक महान भारत भक्त भी थे और देश के लिए उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में संघर्ष किया था।

https://twitter.com/IskconInc/status/1433036982943293441?s=19

सबका साथ सबका विकास

पीएम मोदी ने कहा कि अमृत महोत्सव में भारत ने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास ये मंत्र के साथ ऐसे ही संकल्पों के साथ अपनी आगे की यात्रा का आधार बनाया है। हमारे इन संकल्पों के केंद्र में, हमारे इन लक्ष्यों के मूल में भी वैश्विक कल्याण की ही भावना है।

Related Articles