AFO की 75वीं एनिवर्सरी पर PM मोदी ने जारी किया 75 रूपये का स्मारक सिक्का

AFO की 75वीं एनिवर्सरी पर PM मोदी ने जारी किया 75 रूपये का स्मारक सिक्का

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खाद्य और कृषि संगठन AFO की 75वीं वर्षगांठ पर आज शुक्रवार को 75 रूपये का स्मारक सिक्का जारी किया। PM मोदी ने इस मौके पर कहा कि, ‘आज इस महत्‍वपूर्ण संगठन के 75 वर्ष पूरे हुए हैं। इन वर्षों में भारत सहित पूरी दुनिया में एफएओ ने कृषि उत्पादन बढ़ाने, भुखमरी मिटाने और पोषण बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। आज जो 75 रुपए का विशेष सिक्का जारी किया गया है, वो भारत की 130 करोड़ से अधिक जनता जनार्दन की तरफ से आपकी सेवाभावना का सम्मान है। AFO के विश्व खाद्य कार्यक्रम को इस वर्ष का नोबल शांति पुरस्कार मिलना भी एक बड़ी उपलब्धि है। और भारत को खुशी है कि इसमें भी भारत की साझेदारी और भारत का जुड़ाव बहुत ही ऐतिहासिक रहा है। ”

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की शुरूआत डॉक्टर बिनय रंजन सेन के AFO के महानिदेशक रहते हुए की गयी थी। उन्होंने उस समय जो बीज बाेया था वे आज भी पूरी दुनिया के काम आ रहा है और उसकी यात्रा नोबेल पुरस्कार तक पहुंची है।

AFO ने कुपोषण के खिलाफ भारत की लड़ाई को बहुत नजदीक से देखा

उन्होंने कहा कि AFO ने बीते दशकों में कुपोषण के खिलाफ भारत की लड़ाई को बहुत नजदीक से देखा है। देश में अलग-अलग स्तर पर, कुछ विभागों द्वारा प्रयास हुए थे, लेकिन उनका दायरा या तो सीमित था या टुकड़ों में बिखरा पड़ा था। सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में बहु-आयामी रणनीति पर काम किया। राष्ट्रीय पोषण मिशन शुरू करने के साथ साथ कुपोषण बढने के सभी कारकों को ध्यान में रखकर काम किया गया। बहुत बड़े स्तर पर परिवार और समाज के व्यवहार में परिवर्तन के लिए भी काम किया गया।

ये भी पढ़ें : बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व का नाम लेकर एलजेपी कर रही वोटरों को गुमराह :प्रकाश जावड़ेकर

उन्होंने कहा, ‘मैं आज एफएओ को विशेष धन्यवाद देता हूं कि उसने वर्ष 2023 को मोटे अनाजों के लिए अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित करने के भारत के प्रस्ताव को पूरा समर्थन दिया है।”

वर्ल्ड फूड डे पर पीएम मोदी ने दी बधाई

वर्ल्ड फूड डे (World Food Day) के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा,’ मैं सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। दुनियाभर में जो लोग कुपोषण को दूर करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं, मैं उन्हें भी बधाई देता हूं

Related Articles