पीएम मोदी ने लिया सीरम इंस्टीट्यूट का जायजा, वैक्सीन की प्रगति पर मिली महत्वपूर्ण जानकारी

वैज्ञानिकों ने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि प्रधानमंत्री खुद उनसे मिलने आये और वैक्सीन के बारे में बातचीत की। इससे वैज्ञानिकों को हौसला बढा है वैक्सीन के विकास की इस यात्रा के महत्वपूर्ण पड़ाव में उनके प्रयासों को बल मिला है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में कोरोना वैक्सीन बना रही तीन प्रमुख प्रयोगशालाओं का आज दौरा किया और वैक्सीन के विकास, उसे बनाने की प्रक्रिया तथा प्रगति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे स्थित जायडस बायोटेक पार्क, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ पुणे के दौरे पर गये।

वैज्ञानिकों ने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि प्रधानमंत्री खुद उनसे मिलने आये और वैक्सीन के बारे में बातचीत की। इससे वैज्ञानिकों को हौसला बढा है वैक्सीन के विकास की इस यात्रा के महत्वपूर्ण पड़ाव में उनके प्रयासों को बल मिला है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह गर्व की बात है कि स्वेदशी कोरोना वैक्सीन के विकास की प्रक्रिया अब बहुत तेज गति से आगे बढी है। उन्होंने वैक्सीन के विकास की इस यात्रा में भारत द्वारा विज्ञान के सिद्धांतों को अपनाये जाने का उल्लेख करते हुए वैज्ञानिकों से वैक्सीन के वितरण की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के बारे में सुझाव मांगे।

पड़ोसियों के साथ साथ अन्य देशों की मदद करना भारत का कर्तव्य है: मोदी 

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि भारत का मानना है कि वैक्सीन केवल अच्छे स्वास्थ्य के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि यह विश्व की बेहतरी के लिए भी है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ सामूहिक अभियान में पड़ोसियों के साथ साथ अन्य देशों की मदद करना भारत का कर्तव्य है। उन्होंने वैज्ञानिकों से देश में नियामक प्रक्रिया में सुधार के लिए अपने सुझाव और विचार साझा करने के लिए भी कहा। वैज्ञानिकों ने एक रूपरेखा पेश की और बताया कि वे कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कैसे अन्य नयी दवाओं पर भी काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: वन मंत्री के डिनर का न्यौता ठुकराना विद्या बालन को पड़ा भरी, रुक गई फिल्म की शूटिंग

Related Articles

Back to top button