PM मोदी ने अमेरिका के नए प्रेसिडेंट से फोन पर की बात, बिडेन के साथ पुरानी यादों को किया याद

नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने पर जो बिडेन को गर्मजोशी के साथ बधाई दी और कहा कि इस चुनाव से अमेरिका की लोकतांत्रिक परंपराओं की मजबूती का पता चलता है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन से टेलीफोन पर बात कर उन्हें बधाई दी है।

नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकन राष्ट्रपति चुने जाने पर जो बिडेन को गर्मजोशी के साथ बधाई दी और कहा कि इस चुनाव से अमेरिका की लोकतांत्रिक परंपराओं की मजबूती का पता चलता है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडन से फोन पर बात करके उन्हें बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की। एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी।

अमेरिका की ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी

प्रधानमंत्री ने नई अमेरिकन उपराष्ट्रपति सीनेटर कमला हैरिस को भी बधाई और शुभकामनाएं दी।

बिडेन के साथ अपनी मुलाकात तथा बातचीत को याद किया

बातचीत के दौरान नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 और 2016 की अपनी US यात्राओं का उल्लेख करते हुए बिडेन के साथ अपनी मुलाकात तथा बातचीत को याद किया।

दोनों नेताओं ने साझा मूल्यों और समान हितों पर आधारित भारत अमेरिका व्यापक वैश्विक सामरिक साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए काम करने पर सहमति व्यक्त की।

उन्होंने कोविड महामारी से निपटने के लिए किफायती वैक्सीन उपलब्ध कराने, जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने और हिंद प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने जैसी प्राथमिकताओं के बारे में भी चर्चा की।

 

ये भी पढ़ें : यूरोप परमाणु शक्ति को लेकर अमेरिका पर निर्भर, आत्मनिर्भरता के लिए बढ़ाना होगा डिफेन्स बजट : जर्मनी

Related Articles

Back to top button