COVID-19 स्थिति पर बैठक की अध्यक्षता करेंगे PM Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ COVID-19 से संबंधित स्थिति और टीकाकरण पर एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे। दक्षिण अफ्रीका में पहली बार पाए गए नए COVID-19 संस्करण ‘ओमाइक्रोन’ के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच, भारत ने कई देशों को सूची में जोड़ा है, जहां से यात्रियों को संक्रमण के लिए आगमन के बाद परीक्षण सहित भारत आगमन पर अतिरिक्त उपायों का पालन करने की आवश्यकता होगी।

जिन देशों से यात्रियों को भारत आगमन पर अतिरिक्त उपायों का पालन करना होगा, उनमें हांगकांग, इज़राइल, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, यूके सहित यूरोप के देश शामिल हैं। हाल ही में शिथिल किए गए वीज़ा प्रतिबंधों और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को खोलने के मद्देनजर, इस संस्करण में काफी अधिक संख्या में उत्परिवर्तन होने की सूचना है, और इस प्रकार, देश के लिए गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभाव पड़ता है।

शनिवार को इतने नए मामले किये गए दर्ज

इस बीच, भारत ने शनिवार को COVID​​​​-19 के 8,318 नए मामले दर्ज किए, पिछले 24 घंटों में 465 मौतें हुईं। देश में शनिवार को सक्रिय मामले 1,07,019 थे, जबकि कुल ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 3,39,88,797 हो गई। भारत में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 4,67,933 हो गई है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, वैश्विक कोरोनावायरस केसलोएड 260.5 मिलियन से ऊपर है, जबकि मौतें 5.18 मिलियन से अधिक हो गई हैं और टीकाकरण 7.55 बिलियन से अधिक हो गया है।

यह भी पढ़ें: 30 नवंबर को होगा रोजगार मेले का आयोजन, किसी प्रकार का नहीं पड़ेगा शुल्क

Related Articles