PM Modi आज समुद्री सुरक्षा पर UNSC ओपन डिबेट की करेंगे अध्यक्षता

खुली बहस समुद्री अपराध और असुरक्षा का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने और समुद्री क्षेत्र में समन्वय को मजबूत करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की एक अहम बैठक की अगुवाई में अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक का मुख्य विषय ‘समुद्री सुरक्षा बढ़ाने को लेकर अंतराष्ट्रीय सहयोग’ को लेकर है। भारतीय समयानुसार शाम 5.30 बजे शुरू होने वाली इस बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सदस्य देशों के कई राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों और संयुक्त राष्ट्र प्रणाली और प्रमुख क्षेत्रीय संगठनों के उच्च स्तरीय ब्रीफर्स के भाग लेने की उम्मीद है।

ओपन डिबेट की अगुवाई करेंगे PM Modi

खुली बहस समुद्री अपराध और असुरक्षा का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने और समुद्री क्षेत्र में समन्वय को मजबूत करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करेगी। पीएमओ ने कहा कि UNSC ने समुद्री सुरक्षा और समुद्री अपराध के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और प्रस्ताव पारित किए। “यह देखते हुए कि कोई भी देश अकेले समुद्री सुरक्षा के विविध पहलुओं को संबोधित नहीं कर सकता है, इस विषय पर UNSC में समग्र रूप से विचार करना महत्वपूर्ण है। समुद्री सुरक्षा के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को पारंपरिक और गैर-पारंपरिक का मुकाबला करते हुए वैध समुद्री गतिविधियों की रक्षा और समर्थन करना चाहिए।

पीएमओ के कार्यालय से मिली के अनुसार सिंधु घाटी सभ्यता के समय से ही महासागरों ने भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2015 में, प्रधान मंत्री ने महासागरों के सतत उपयोग के लिए सहकारी उपायों पर ध्यान केंद्रित करने और एक सुरक्षित और स्थिर समुद्री डोमेन के लिए एक ढांचा प्रदान करने के लिए ‘क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास’ (सागर) के दृष्टिकोण को सामने रखा था।

यह भी पढ़ें: टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को उपमुख्यमंत्री ने दी बधाई

Related Articles