कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे, जो दुनिया भर के बौद्ध तीर्थ स्थलों को जोड़ने का एक प्रयास है, और उत्तर प्रदेश की अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। PMO ने कहा कि वह विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और आधारशिला रखने के लिए एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेने से पहले कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

श्रीलंका से होगी पहली इंटरनेशनल फ्लाइट की लैंडिंग 

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन को कोलंबो, श्रीलंका से हवाई अड्डे पर उद्घाटन उड़ान के उतरने के रूप में चिह्नित किया जाएगा, जिसमें 100 से अधिक बौद्ध भिक्षुओं और गणमान्य व्यक्तियों का एक श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल शामिल होगा, जिसमें पवित्र बुद्ध को लाने वाले 12 सदस्यीय पवित्र अवशेष शामिल होंगे।

इसी हफ्ते चालू हो जाएगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 

प्रतिनिधिमंडल में श्रीलंका में बौद्ध धर्म के सभी चार निकातों (आदेशों) के अनुनायक (उप प्रमुख) भी शामिल हैं, PMO ने कहा कि असगिरिया, अमरपुरा, रामन्या, मालवत्ता और साथ ही कैबिनेट मंत्री नमल राजपक्षे के नेतृत्व वाली लंका सरकार के पांच मंत्री उपस्थित होंगे। हवाई अड्डे का निर्माण 260 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है और यह घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय तीर्थयात्रियों को भगवान बुद्ध के ‘महापरिनिर्वाण’ स्थल पर जाने की सुविधा प्रदान करेगा और यह दुनिया भर के बौद्ध तीर्थस्थलों को जोड़ने का प्रयास है।

हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश और बिहार के आस-पास के जिलों की सेवा करेगा और इस क्षेत्र में निवेश और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर जाएंगे और भगवान बुद्ध की लेटी हुई प्रतिमा को श्रद्धांजलि देंगे और बोधि वृक्ष का पौधा भी लगाएंगे। वह ‘अभिधम्म’ दिवस को चिह्नित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जो बौद्ध भिक्षुओं के लिए तीन महीने की वर्षा वापसी ‘वर्षावास’ या ‘वास’ के अंत का प्रतीक है, जिसके दौरान वे विहार और मठ में एक स्थान पर रहते हैं और प्रार्थना करते हैं।

यह भी पढ़ें: ओवैसी ने जम्मू-कश्मीर में हालिया मुठभेड़ों, हत्याओं को लेकर PM मोदी पर साधा निशाना

Related Articles