वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, खिड़ची बनाएंगी वर्ल्ड रेकॉर्ड

0

नई दिल्ली। आज से पहले शायद ही कभी खिचड़ी पर इतनी चर्चा हुई हो जितनी अब हो रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल की शुरुआत होने जा रही है और पीएम मोदी विज्ञान भवन में इसका उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा फेस्ट में 1100 किलो की खि‍चड़ी बनाकर वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने की तैयारी हो रही है।

गरीब बच्चों में बांटी जाएगी ये खिचड़ी, संजीव कपूर करेंगे तैयार

इस खिचड़ी को जानेमाने शेफ और इस इवेंट के ब्रांड एंबेसडर संजीव कपूर वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए खिचड़ी तैयार करेंगे। इसे अनाथ बच्चों को बांटा जाएगा। ऐसा करके भारत की खिचड़ी को इंटरनेशनल लेवल पर मशहूर करने की कोशिश की जाएगी।

वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल में वैश्विक फूड ब्रांड के प्रमुख भाग लेंगे। विज्ञान भवन में मेले का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री इंडिया गेट लॉन में फूड स्ट्रीट का दौरा करेंगे। इस इवेंट का आयोजन खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है, जो तीन दिनों तक चलेगा। इसका इवेंट लक्ष्य भारत को फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में स्थापित करना और वैश्विक खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का सोर्सिंग हब बनाकर किसानों की आय दोगुनी करना है। यह पहली बार है जब भारत में फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में इस प्रकार के फेस्ट​ का आयोजन किया जा रहा है।

हालांकि इससे पहले यह बात आई थी कि खि‍चड़ी को नेशनल फूड घोषित करने की योजना है। लेकिन केंद्रीय खाद्य मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि ऐसी कोई योजना नहीं है, सिर्फ वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने की तैयारी है।

 

 

 

loading...
शेयर करें