PM Modi ने यूपी समेत छह राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का वर्चुअल माध्यम से किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश समेत छह राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया।

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश  समेत छह राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट ( Light House Project ) का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। इस अवसर पर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

इस अवसर पर पीएम मोदी ( PM Modi ) ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए उत्तर प्रदेश को सम्मानित किया। उन्होने योजना के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मिर्जापुर नगर पालिका परिषद के अलावा मलिहाबाद और हरिहरपुर नगर पंचायत तथा उत्कृष्ट पूर्ण आवास के लिये लखनऊ, आजमगढ़, हापुड़ के तीन लाभार्थियों को पुरस्कृत किया।

पीएम मोदी ( PM Modi ) ने पुस्तक के रूप में संग्रह, नवरीति के लिए पुस्तक, आशा-इण्डिया के विजेताओं पर केन्द्रित लघु फिल्म तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अवाॅर्ड 2019 पर केन्द्रित वीडियो फिल्म का बटन दबाकर अनावरण किया। उन्होंने जीएचटीसी-इण्डिया की यात्रा पर केन्द्रित, नई तकनीक के संग्रह, नई निर्माण तकनीकों (नवरीति) के पाठ्यक्रम पर केन्द्रित लघु फिल्म का विमोचन भी किया।

2022 तक सभी बेघरों को मिलेगा घर

उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार ने वर्ष 2022 तक देश के सभी बेघर परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। लाइट हाउस प्रोजेक्ट इस लक्ष्य को हासिल करने में प्रकाश स्तम्भ सिद्ध होगा। यह परियोजना देश में हाउसिंग कंस्ट्रक्शन को नई दिशा दिखाएगी। देश के हर क्षेत्र से राज्यों का इस अभियान में जुड़ना को-आपरेटिव फेडरलिज्म की हमारी भावना को और मजबूत कर रहा है।

ये भी पढ़ें : टीकाकरण (Vaccination) अभियान की सभी तैयारियां पूरी

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार स्पष्ट विजन के साथ आगे बढ़ रही है। पिछली सरकारों ने गरीबों को आवास उपलब्ध कराने की दिशा में कभी भी रुचि लेकर कार्य नहीं किया। लाइट हाउस परियोजना के अन्तर्गत नई तकनीक के माध्यम से लोगों को कम समय में गुणवत्तापूर्ण आवास उपलब्ध हो सकेंगे। यह आवास अधिक टिकाऊ, पर्यावरण अनुकूल और आपदारोधी होंगे। उन्होंने इंजीनियर, विद्यार्थियों और प्रोफेसरों से अपील की कि वे इन साइटों पर जाएं और इनका अध्ययन करें।

 

Related Articles

Back to top button