9 अगस्त को UNSC में बहस की अध्यक्षता करेंगे PM Modi

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधान मंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे।

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 9 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में समुद्री सुरक्षा पर एक खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधान मंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे।

भारत अगस्त के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता कर रहा है। बागची ने ट्विटर पर कहा, “पीएम @narendramodi 9 अगस्त को वर्चुअल मोड @UN #SecurityCouncil में ‘अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव: समुद्री सुरक्षा’ पर खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे।”

उन्होंने कहा- “यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधान मंत्री खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे। #PMChairsUNSC #IndiainUNSC,” भारत ने 1 जनवरी को UNSC के एक अस्थायी सदस्य के रूप में अपना दो साल का कार्यकाल शुरू किया। यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक अस्थायी सदस्य के रूप में भारत का सातवां कार्यकाल है। भारत इससे पहले 1950-51, 1967-68, 1972-73, 1977-78, 1984-85 और 1991-92 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का सदस्य रहा है।

वैश्विक निकाय के लिए अपने चुनाव के बाद भारत ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार और समावेशी समाधानों को बढ़ावा देगा और एक सुधारित बहुपक्षीय प्रणाली के लिए एक नए अभिविन्यास के लिए जोर देगा।

यह भी पढ़ें: महिला कल्याण राज्य मंत्री ने राजकीय संप्रेक्षण गृह व बाल गृह का किया निरीक्षण

Related Articles