PM Modi US Visit: अमेरिका के लिए दिल्ली से रवाना हुए पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज सुबह अमेरिका की अपनी 3 दिवसीय यात्रा के लिए प्रस्थान करते हुए कहा इसे “अमेरिका के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को मजबूत करने का अवसर।”

प्रधान मंत्री क्वाड नेताओं के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अपने चुनाव के बाद पहली बार जो बिडेन से भी मुलाकात करेंगे।

ये हैं PM मोदी के कार्यक्रम

पीएम मोदी ने अपने प्रस्थान बयान में कहा, “मेरी अमेरिका यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने, हमारे रणनीतिक भागीदारों जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को मजबूत करने और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर हमारे सहयोग को आगे बढ़ाने का अवसर होगा।”

पीएम ने कहा कि उनका संयुक्त राष्ट्र महासभा का संबोधन कोविड -19 महामारी, आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन से निपटने की आवश्यकता सहित “वैश्विक चुनौतियों को दबाने” पर केंद्रित होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन के साथ अपनी बैठक में वह भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

24 सितंबर बिडेन के साथ होगी Modi के बैठक

पहले व्यक्तिगत रूप से क्वाड शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा के साथ उनकी बैठक मार्च में एक आभासी शिखर सम्मेलन के परिणामों का जायजा लेने और “पहचानने” का अवसर प्रदान करेगी। भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण के आधार पर भविष्य की व्यस्तताओं के लिए प्राथमिकताएं”।

विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने कहा कि कल PM मोदी और राष्ट्रपति बिडेन 24 सितंबर को अपनी द्विपक्षीय बैठक में अफगानिस्तान में तालिबान के अधिग्रहण के बाद मौजूदा क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करेंगे। श्रृंगला ने कहा कि दोनों नेता कट्टरपंथ, उग्रवाद, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकवादी नेटवर्क को खत्म करने की जरूरत पर चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें: Mahant Giri suicide: पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार, आज दी जाएगी भू-समाधि

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles