भारत मोबाइल कांग्रेस के उद्घाटन सत्र को PM मोदी करेंगे संबोधित

नई दिल्ली: दूरसंचार विभाग और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (COAI) ने तीन दिन का मोबाइल कांग्रेस का आयोजन आयोजित किया है। जिसके उद्धाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल के माध्यम से इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) में भाषण देंगे।

मोबाइल कांग्रेस का विषय “ समावेशी नवाचार-स्मार्ट, सुरक्षित, स्थायी” है। इसका उद्देश्य प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’, ‘डिजिटल समावेशिता’, ‘सतत विकास, उद्यमिता और नवाचार’ के विजन को बढ़ावा देने में मदद करना है। साथ ही इसके मकसदों में विदेशी और स्थानीय निवेश संचालित करना, दूरसंचार, उभरते हुए प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास को प्रोत्साहित करना भी शामिल है।

मोबाइल कांग्रेस में विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी, वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT), डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड एंड एज कंप्यूटिंग, ब्लॉक चेन, साइबर सुरक्षा, स्मार्ट सिटीज और ऑटोमेशन क्षेत्र विशेषज्ञों के शामिल होने की संभावना है।

क्या होता है IMC?

भारत मोबाइल कांग्रेस (IMC) भारत और दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा डिजिटल प्रौद्योगिकी मंच है। जिसमें तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी शामिल है। इस घटना को “भारत के स्टार्ट-अप और प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र के लिए अग्रणी मंच” माना जाता है।  दूरसंचार और प्रौद्योगिकी उद्योग के भीतर, IMC को पहले से ही “दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा डिजिटल प्रौद्योगिकी मंच” कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने कहा किसानों के धैर्य की परीक्षा नहीं ली जानी चाहिए

Related Articles