IPL
IPL

अपने समकक्षी इस देश के नेता के साथ बैठक कर पीएम मोदी करेंगे इन मुद्दों पर चर्चा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) शुक्रवार को स्वीडन (Sweden) के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन (Stefan Lofven) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए वार्ता (बैठक) करेंगे। इस आभासी शिखर सम्मलेन में दोनों देशों के नेता क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के साथ कोरोना महामारी के कारण आए सामाजिक और आर्थिक संकट पर भी चर्चा करेंगे।

विदेश मंत्रालय (MEA) ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच 2015 के बाद से यह पांचवीं बातचीत होगी। इसके पहले पीएम मोदी (PM Modi) ने अप्रैल, 2018 में फर्स्ट नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के लिए स्टॉकहोम का दौरा किया था। जबकि, स्वीडन के पीएम ने मेक इन इंडिया सप्ताह के लिए फरवरी, 2016 में भारत का दौरा किया था।

मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने सितंबर 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के मौके पर पहली मुलाकात की थी। वहीं अप्रैल 2020 में, दोनों प्रधानमंत्रियों ने COVID-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा करने के लिए आखिरी बार एक टेलीफोन पर बातचीत की थी।

दोनों देशों के बीच सैकड़ों कंपनियों की है साझेदारी

बता दें कि भारत और स्वीडन के बीच लोकतंत्र, स्वतंत्रता, बहुलवाद और नियमों पर आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के साझा मूल्यों पर आधारित मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। इसके अलावा दोनों देशों का व्यापार और निवेश, नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ अनुसंधान और विकास के क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण योगदान है।

इसे भी पढ़े: DL के लिए RTO ऑफिस के चक्कर लगाकर हो गए है परेशान, अब घर बैठे मिलेगा समाधान

विदेश मंत्रालय ने बताया कि स्वीडन में करीब 75 भारतीय कंपनियां काम कर रहीं हैं, जबकि भारत के विभिन्न क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान, ऑटो उद्योग, स्वच्छ प्रौद्योगिकी, रक्षा, भारी मशीनरी और उपकरण में लगभग 250 स्वीडन की कंपनियां काम कर रहीं हैं।

Related Articles

Back to top button