PM Modi रक्षा मंत्रालय के नए ऑफ़िस परिसर का गुरुवार को करेंगे उद्घाटन

भारत सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना Central Vista के तहत काम बेहद तेज़ी से चल रहा है इस प्रोजेक्ट की पहली इमारत बनकर तैयार है

नई दिल्ली: भारत सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना Central Vista के तहत काम बेहद तेज़ी से चल रहा है इस प्रोजेक्ट की पहली इमारत बनकर तैयार है। इस प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले रक्षा मंत्रालय का Defense Ministry Complex तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को इस इमारत का उद्घाटन करेंगे।

 

जानें इस नयी इमारत को लेकर कुछ जानकारियां

केजी मार्ग पर 14 और अफ़्रीका एवेन्यू कॉम्पलेक्स में 13 विभागो के ऑफ़िस होंगे और इन दोनों इमारतों में कुल 7000 स्टाफ के बैठने की व्यवस्था होगी जिसमें साथ ही पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए दोनों कॉम्प्लेक्स में अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई गई है जिनमें 1500 गाड़ियां खड़ी की जा सकती है। इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 775 करोड़ रुपये है। इन दोनों इमारतों में कुल 9.60 लाख वर्ग फुट जगह है, सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत शहरी विकास मंत्रालय ने इन कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया है और इन निर्माण में इस बात भी ख़ास ध्यान रखा गया है कि पर्यावरण को किसी तरह का कोई नुकसान न हो।

 

आपको बता दें आज़ादी के बाद से ही रक्षा मंत्रालय के कई दफ़्तर अंग्रेजों के समय के बने आर्मी बैरक में ही चल रहे थे और अब आज के दौर में सुविधा के नाम पर कुछ व्यवस्थाओ की कमी लंबे समय से महसूस की जा रही थी जिसमें बैरक मैं चल रहे दफ़्तरों के अलावा कई और विभागों को अलग अलग जगह से चलाया जा रहा था लेकिन अब इन विभागों को दो अलग ऑफ़िस कॉम्प्लेक्स में शिफ़्ट किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक़ रक्षा मंत्रालय के कुल 27 एसे दफ्तर थे जो एक तरह से बिखरे हुए थे और अब उन्हें नए उन्नत और आधुनिक इमारतों में शिफ़्ट किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें: CM YOGI के यूपी मॉडल की चर्चा चारों ओर, ऑस्ट्रेलियाई सांसद एवं मंत्री जेसन वुड ने की सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं).

Related Articles