जालियांवाला बाग के पुननिर्मित परिसर का पीएम मोदी 28 अगस्त को करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने गुरुवार को जानकारी दी है कि अमृतसर (Amritsar) में जालियांवाला बाग (jallianwala bagh) के पुननिर्मित परिसर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त शनिवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन करेंगे। पीएमओ ने बताया कि इसके अलावा अमृतसर में जालियांवाला बाग स्मारक स्थल पर विकसित कुछ संग्रहालय दीर्घाओं का भी पीएम।मोदी उद्घाटन करेंगे।

पीएमओ ने बताया कि लंबे समय से बेकार पड़ी और कम उपयोग वाली इमारतों का भी दोबारा अनुकूल इस्‍तेमाल सुनिश्चित करते हुए चार संग्रहालय दीर्घाएं निर्मित की गई हैं। ‘‘ये दीर्घाएं उस अवधि के दौरान पंजाब में घटित विभिन्‍न घटनाओं के विशेष ऐतिहासिक महत्‍व को दर्शाती हैं। इन घटनाओं को दिखाने के लिए श्रव्य-दृश्य प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रस्तुति दी जाएगी जिसमें मैपिंग और थ्री डी चित्रण के साथ-साथ कला एवं मूर्तिकला अधिष्ठापन भी शामिल हैं।

’जालियांवाला बाग में 13 अप्रैल, 1919 को जो घटना हुई उसको दर्शाने के लिए एक साउंड एंड लाइट शो की व्‍यवस्‍था की गई है। इस परिसर में विकास से जुड़ी कई पहल की गई हैं। पंजाब की स्थानीय स्थापत्य शैली के अनुरूप धरोहर संबंधी विस्तृत पुनर्निर्माण कार्य किए गए हैं। शहीदी कुएं की मरम्मत की गई है और नवविकसित उत्तम संरचना के साथ इसका पुनर्निर्माण किया गया है।

Related Articles