पीएम मोदी इस दिन लॉन्च करेंगे ई-रुपी, जानिए प्रीपेड ई-वाउचर कैसे करेगा काम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन ई-रुपी (e-RUPI) को 2 अगस्त को लॉन्च करने वाले हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी (PM modi) इसे लॉन्च करेंगे। आपको बता दें कि ई-रुपी (e-RUPI) एक प्रीपेड ई-वाउचर है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) ने बनाया है। इसके माध्यम से आल कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट कर सकेंगे।

कार्ड या नेट बैंकिंग की नहीं होगी जरूरत

ई-रुपी एक क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग-आधारित ई-वाउचर है, इसे बेनिफिशियरी के मोबाइल पर पहुंचाया जाता है। इस वन टाइम पेमेंट मैकेनिज्म के यूजर्स, सर्विस प्रोवाइडर पर कार्ड, डिजिटल पेमेंट ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के बिना भी आप इस वाउचर को रिडीम कर सकेंगे। इसे एनपीसीआई ने अपने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई प्लेटफॉर्म पर वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है।

कहां होगा ई-रुपी डिजिटल वाउचर का इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, विभिन्न वेलफेयर स्कीम्स के तहत सर्विस देने के लिए भी किया जा सकता है। निजी क्षेत्र भी अपने कर्मचारी कल्याण और सीएसआर कार्यक्रमों में इन डिजिटल वाउचर का लाभ उठा सकता है। यूपीआईयूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस/यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है। खास बात है कि ई-रुपी भी यूपीआई प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है लेकिन इसे रिडीम करने के लिए मोबाइल ऐप की जरूरत नहीं होगी।

Related Articles