‘हमारे आलोचकों को 100 करोड़ की खुराक का जवाब’, विपक्ष पर PM मोदी का हमला

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत के COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में संदेह करने वाले आलोचकों के लिए 100 करोड़ वैक्सीन खुराक जवाब है। भारत द्वारा 100 करोड़ वैक्सीन खुराक देने के लक्ष्य को पूरा करने के बाद राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में, उन्होंने कहा कि हर कोई भारत की तुलना दूसरे देशों से कर रहा है लेकिन “याद रखें कि भारत का शुरुआती बिंदु अलग था”।

प्रधानमंत्री ने कहा, “दूसरे देशों ने हमेशा लंबे समय तक दवा और टीकाकरण में भाग लिया है और सभी ने सवाल किया कि क्या भारत जरूरतमंदों को कर पाएगा। 100 करोड़ वैक्सीन जैब्स सभी सवालों का जवाब है।” उन्होंने नीतियों के लाभों को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के सरकार के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए उल्लेख करते हुए कहा, “भारत का टीका अभियान सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास का एक जीवंत उदाहरण है।”

उन्होंने कहा कि लोगों ने कहा “कैसे ताली थल्ली (फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सम्मानित करने के लिए ताली बजाना और बर्तन बजाना) वायरस को मिटाने में मदद करेगा। लेकिन यह लोगों की भागीदारी और क्षमता का प्रतिबिंब था।” उन्होंने कहा कि कोविड अमीर और गरीब में भेदभाव नहीं करता है और देश का टीकाकरण अभियान भी बिना किसी भेदभाव के है।

‘हमारे लिए लोकतंत्र का मतलब है-‘सबका साथ’, वैक्सीन पर दूर रखा VIP कल्चर’

उन्होंने कहा, “हमने सुनिश्चित किया कि VIP संस्कृति हमारे टीकाकरण कार्यक्रम पर हावी न हो और सभी के साथ समान व्यवहार किया जाए,” उन्होंने कहा कि हर जगह आशावाद है और विशेषज्ञ, विश्व एजेंसियां ​​भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में बहुत सकारात्मक हैं। उन्होंने कोविड के खिलाफ लड़ाई में लापरवाही के खिलाफ भी सावधानी बरतने की मांग करते हुए कहा, “मजबूत ढाल, हथियार तब तक नहीं रखे जाते जब तक युद्ध जारी है”।

इससे पहले गुरुवार को, देश में प्रशासित संचयी COVID-19 वैक्सीन खुराक 100 करोड़ के मील के पत्थर को पार कर गई थी। एक ट्वीट में, पीएम मोदी ने उपलब्धि हासिल करने पर देश को बधाई दी, और कहा कि यह 130 करोड़ भारतीयों की भारतीय विज्ञान, उद्यम और सामूहिक भावना की जीत है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत की सभी पात्र वयस्क आबादी के लगभग 75 प्रतिशत को कम से कम पहली खुराक दी गई है और लगभग 31 प्रतिशत ने टीके की दोनों खुराक प्राप्त कर ली है।

यह भी पढ़ें: समीक्षा शर्मा का गाना ‘जमाना इंटरनेट के बा’ रिलीज होते हुआ वायरल

Related Articles