PM मोदी का नए साल पर किसानों को गिफ्ट, 10 करोड़ किसानों को दिया ये तोहफा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी की

PM मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की 10वीं किस्त जारी की. उन्होंने 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की. साथ ही लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया, इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा. इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज हमारी अर्थव्यवस्था की विकास दर 8 फीसदी से भी ज्यादा है. भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश आया है.

विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर

पीएम ने कहा, हमारा विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है, जीएसटी कलेक्शन में भी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हुए हैं. निर्यात और विशेषकर कृषि के मामले में भी हमने नए प्रतिमान स्थापित किए हैं. कितने ही लोग देश के लिए अपना जीवन खपा रहे हैं, देश को बना रहे हैं. ये काम पहले भी करते थे, लेकिन इन्हें पहचान देने का काम अभी हुआ है. हर भारतीय की शक्ति आज सामूहिक रूप में परिवर्तित होकर देश के विकास को नई गति और नई ऊर्जा दे रही है.

UPI से 70 लाख करोड़ का लेन-देन

उन्होंने कहा, 2021 में भारत ने करीब-करीब 70 लाख करोड़ रुपए का लेन-देन सिर्फ UPI से किया है. आज भारत में 50,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप्स काम कर रहे हैं. इनमें से 10,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप्स तो पिछले 6 महीने में बने हैं. वर्ष 2022 में हमें अपनी गति को और तेज़ करना है. कोरोना की चुनौतियां हैं, लेकिन कोरोना भारत की रफ्तार नहीं रोक सकता है. भारत पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ कोरोना से भी लड़ेगा और अपने राष्ट्रीय हितों को भी पूरा करेगा.

Related Articles