इस राज्य में पेट्रोल पंपों पर लगी पीएम मोदी की होर्डिंग हटाई जाएंगी, EC ने दिया आदेश

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले राजनीति गर्म हो चुकी है। चुनाव आयोग ने पेट्रोल पंपों पर लगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लगे पोस्टर को हटवाने का आदेश दिया है। ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने चुनावी अचार संहिता उल्लंघन का हवाला देते हुए चुनाव आयोग के पास इसकी शिकायत की थी। इसके बाद आयोग ने 72 घंटे के अंदर पश्चिम बंगाल में लगे सभी पेट्रोल पंपों से प्रधानमंत्री (PM) की फोटो हटाने के निर्देश दिया हैं। 26 फरवरी को पश्चिम बंगाल में चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के बाद ही आचार संहिता लागू हो गई थी।

आचार संहिता का उल्लंघन

वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बताया है कि बंगाल में आचार संहिता लागू हो चुक है और इसके मुताबिक, पेट्रोल पंप पर पीएम मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल कर के केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार करना आचार संहिता का उल्लंघन है। इससे पहले बुधवार को सीएमसी के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने कोलकाता में चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात करके कहा था कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा वितरित कोविड वैक्सीनेशन प्रमाणपत्रों और विभिन्न केन्द्रीय योजनाओं के विज्ञापनों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

ये भी पढ़ें : रूह कंपा देने वाली वारदात, बाप ने बेटी के खून से रंगे हाथ, कटा सिर लेकर पहुंचा थाने

राज्य के मंत्री ने चुनाव आयोग संग की बैठक

राज्य के मंत्री फरहाद हाकिम ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से बैठक की। इसके बाद टीएमसी ने इसे ‘‘सरकारी मशीनरी का जबरदस्त दुरुपयोग’’ बताया है। इसके बाद केंद्र सरकार की योजनाओं का विज्ञापन करने के लिए पेट्रोल पंप पर लगी होर्डिंग को हटाने के लिए चुनाव आयोग से हस्तक्षेप करने की मांग की है। टीकाकरण प्रमाणपत्रों में उनकी तस्वीर का इस्तेमाल मतदाताओं को प्रभावित करने और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने जैसा है।

ये भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले शशिकला ने किया बड़ा ऐलान, राजनीति में मचा घमासान

 

Related Articles