पीएम मोदी ने फिर की मन की बात, संत कबीर को किया याद

पीएम मोदीनई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को ‘मन की बात’ के जरिये देशवासियों के साथ अपने विचार साझा कर रहे हैं। पीएम मोदी की ‘मन की बात’ का ये 45वां एडिशन है। ‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने टीम इंडिया के खेल भावना की तारीफ की। मोदी ने भारत-अफगानिस्तान के बीच हुए ऐतिहासिक टेस्ट मैच को याद किया।

मोदी ने कहा कि बेंगलुरु में हुए भारत-अफगानिस्तान टेस्ट मैच अफगानी स्टार बॉलर राशिद खान का खेल बहुत अच्छा रहा। यह मैच यादगार रहेगा। मुझे यह मैच इसलिए याद रहेगा, क्योंकि भारतीय टीम ने ट्रॉफी लेते समय अफगानिस्तान की टीम को आमंत्रित किया और दोनों टीमों ने साथ में फोटो लिए।

पीएम मोदी ने पूरी दुनिया में मनाए गए योग दिवस का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि योग दिवस पर अलग ही नजारा था, जब पूरी दुनिया एकजुट नजर आई। विश्वभर में योग दिवस को उत्साह के साथ मनाया गया। सऊदी अरब में पहली बार ऐतिहासिक कार्यक्रम हुआ और मुझे बताया गया है कि बहुत सारे आसन महिलाओं ने किए। लद्दाख की ऊंची चोटियों पर भारत और चीन के सैनिकों ने एकसाथ मिलकर योगाभ्यास किया।

पीएम मोदी ने कहा कि संत कबीरदास जी ने अपनी साखियों और दोहों के माध्यम से सामाजिक समानता, शांति और भाईचारे पर बल दिया। उनकी रचनाओं में हमें यही आदर्श देखने को मिलते हैं और आज के युग में भी वे उतने ही प्रेरक है।

पीएम ने कहा कि सभी जानते हैं कि कबीरदास मगहर क्यों गए थे? उस समय धारणा थी कि मगहर में जिसकी मृत्यु होती है, वह स्वर्ग नहीं जाता। कबीर इस पर विश्वास नहीं करते थे। उन्होंने अपने समय की ऐसी ही कुरीतियां और अंधविश्वासों को तोड़ने का काम किया। इसलिए उन्होंने मगहर में समाधि ली।

दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने लखनऊ में गोमती नदी के तट पर सफाई अभियान की शुरुआत की। वहीं, सऊदी अरब में आज महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार मिल गया। इसी के साथ यह देश महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटाने वाला दुनिया का अंतिम देश बन गया है।

Related Articles