आज संत कबीर नगर से पीएम मोदी करेंगे बीजेपी के सबसे बड़े अभियान की शुरुआत

संत कबीर नगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर में एक जनसभा को सम्बोधित करने वालें हैं। साथ ही संत कबीर दास की 500वीं पुण्यतिथि पर संत कबीर अकादमी’ का शिलान्यास करंगे और उनकी परिनिर्वाण स्थली पर जाकर उनकी मजार पर चादर चढ़ाएंगे। भाजपा का यह कार्यक्रम साल 2019 के लोकसभा चुनावों के प्रचार अभियान के तौर पर देखा जा रहा है।

नरेंद्र मोदी

आपको बता दें कि पीएम मोदी 2014 में लोकसभा चुनाव में वाराणसी से चुनाव लड़ा था उस दौरान बीजेपी ने वाराणसी को अपना प्रचार केंद्र था। इस शहर का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। माना जाता है काशी में अपनी अंतिम सांस लेने वाला मोक्ष को प्राप्त करता है। ठीक वैसे ही संत कबीर नगर जिले यानी मगहर के मान्यता थी कि यहां पर मरने वाले को नरक मिलता है।

लेकिन 15 वीं सदी में इस मान्यता को बदलने के लिए कबीर दास ने यहीं अपने प्राण त्यागे थे। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को संत कबीर नगर के अनुनायियों तक पहुंच बनाने की कवायद से जोड़कर देखा जा रहा है। आपको बता दें कि संत कबीर के अनुनायियों में दलित, पिछड़े और मुस्लिम समुदाय से बड़ी संख्या में लोग जुड़े हैं। बीजेपी का सारा ध्यान इन्ही तबके के लोगों को अपनी तरफ करने में जुटा है।

बीजेपी का यह अभियान ऐसे समुदाय को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। बीजेपी को उम्मीद है जैसे वाराणसी बीजेपी के लिए संजीवनी बनकर उभरी थी ठीक वैसे ही संत कबीर नगर भी फलदायी साबित होगी।

पीएम मोदी का कार्यक्रम   

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ पीएम नरेंद्र मोदी मगहर में 1.55 घंटे रहेंगे। इस दौरान संत कबीर की समाधि पर चादर चढ़ाने से लेकर कबीर के ध्यान स्थल कबीर गुफा का भी दर्शन करेंगे।दस प्रमुख संतों के साथ कबीर के दर्शन पर सत्संग भी दौरे में शामिल है। इसके बाद पीएम मोदी संत कबीर अकादमी के शिलान्यास करेंगे और फिर मगहर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी के इस यात्रा की तैयारी पिछले एक महीने से चल रही है। सीएम योगी ने खुद बुधवार को इस कार्यक्रम स्थल का दौरा किया। कबीर मठ पीएम मोदी का स्वागत करेगा इस दौरान उन्हें तुलसी की माला से लेकर झीनी चदरिया, कबीर चरित्र और बीजक देकर उनका सम्मान किया जायेगा।

 

Related Articles