वाराणसी में प्रवासी भारतीयों का स्वागत करने पहुंचे पीएम, सुषमा ने की सराहना

0

वाराणसीः आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आयोजित हो रहे 15वें प्रवासी भारतीय दिवस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रवासी भारतीयों का स्वागत करने पहुंचे हैं। इस दौरान उनके साथ मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ भी हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सभी का स्वागत  करते हुए कहा कि प्रवासी दिवस के जन्मदाता अटल जी की स्मृति का भी समय है और यह दिवस उन्ही की देन है। ने इस दिवस की गरिमा बढ़ाने के साथ इसमें जान भी फूंकने का काम पीएम मोदी ने ही किया है।

उन्होंने भारतवंशियों से सीधे संवाद का अद्भुत प्रयास किया। पिछली सरकार पर सुषमा स्वराज ने प्रवासी दिवस की उपेक्षा का आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा, नरेंद्र मोदी जी के प्रभावी नेतृत्व के कारण ही आज भारत की प्रतिष्ठा बाहर के देशों में बढ़ी है। इस मौके पर विदेश मंत्री ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच सामंजस्य को भी काफी सराहा।सुषमा स्वराज मुख्य अतिथि मॉरीशस के पीएम का स्वागत करना भूल गई। जिसके लिए उन्होने खेद भी जताया।

आपको बता दें कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर राज्य स्तरीय क्रीड़ा संकुल लालपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 15वें प्रवासी भारतीय दिवस के कार्यक्रम में मंच पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, उत्तर प्रदेश मे राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर व विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह भी मौजूद  हैं।

ऐसा पहली बार होगा कि जब यह तीन दिन का कार्यक्रम 21 से 23 जनवरी को आयोजित किया जा रहा है। जो नौ जनवरी के इतर है। जिससे की इस कार्यक्रम में आने वाले लोग इलाहाबाद के कुंभ मेले में शामिल होने के साथ ही नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड को भी देख सकें।

वाराणसी में आज पीएम नरेंद्र मोदी 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का शुभारंभ करने वाले है। डॉ. भीमराव आंबेडकर क्रीड़ा संकुल परिसर, लालपुर में इस अवसर पर मुख्य अतिथि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जगन्नाथ के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हैं।

सम्मेलन के शुभारंभ कार्यक्रम के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता का दौर भी चलेगा। इस वार्ता में विदेश मंत्री, विदेश राज्यमंत्री, मुख्यमंत्री सहित अन्य देशों के प्रमुख सांसद, राजनयिक आदि शामिल होंगे।  वहींम नार्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी के साथ न्यूजीलैंड के सांसद कंवलजीत सिंह बख्शी विशिष्ट अतिथि  के रूप में सिरकत करेंगे।

प्रधानमंत्री तीन बजे के करीब क्रीड़ा संकुल में बनाए गए अटल सभागार, डिजिटल कुंभ, अमर तल का अवलोकन करेंगे। पीएम द्वारा ओडीओपी के स्टालों को भी देखने की संभावना हैं। वही से लगभग तीन बजे पंडित दीनदयाल हस्तकला संकुल पहुंचेंगे। अन्य कार्यक्रमों के बाद साढ़े तीन बजे पीएम टीएफसी से एयरपोर्ट को रवाना होंगे और वहां से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

loading...
शेयर करें