बुधवार को Kushinagar International Airport का उद्घाटन करेंगे पीएम

गया : मिनिस्ट्री ऑफ़ सिविल एविएशन  के बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में बौद्ध तीर्थयात्रियों की हवाई यात्रा जरूरतों की सुविधा के लिए बुधवार को उत्तर प्रदेश में Kushinagar International Airport का उद्घाटन करेंगे।

Kushinagar International Airport से बढ़ेगा पर्यटन

मिनिस्ट्री ने कहा कि कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है जहां भगवान गौतम बुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था। हवाई अड्डे के उद्घाटन के बाद, प्रधान मंत्री बुधवार को बौद्ध स्थल महापरिनिर्वाण स्तूप और मंदिर में एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे, जिसमें श्रीलंकाई बौद्ध भिक्षु और श्रीलंका सरकार के मिनिस्टर भाग लेंगे।

इस कड़ी में आपको बता दें कुशीनगर बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु है, जिसमें लुंबिनी, सारनाथ और गया के तीर्थ स्थल शामिल हैं। मिनिस्ट्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी प्रधानमंत्री के साथ हवाई अड्डे के उद्घाटन में मौजूद रहेंगे।

इस के बाद दक्षिण एशियाई देशों के साथ सीधे विमानन संपर्क से श्रीलंका, जापान, ताइवान, दक्षिण कोरिया, चीन, थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर से आने वाले पर्यटकों के लिए कुशीनगर पहुंचना और क्षेत्र की समृद्ध विरासत का अनुभव करना आसान हो जाएगा। साथ ही एयर पोर्ट के उद्घाटन के साथ पर्यटन  में बीस प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की भी उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : आरबीआइ ने एसबीआइ पर लगाया 1 crore का जुर्माना

Related Articles