मोदी पहुंचे रूस, अफसरों ने आगे बढ़ने से रोका

548a4659c72e6

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी आज दो दिन की रूस यात्रा पर रूस पहुंच गए हैं। इस अवसर पर गार्ड ऑफ ऑनर देकर उनका स्वागत किया गया। इस बीच मोदी रूसी राष्‍ट्रगान के दौरान चलने लगे। स्थिति को असहज होने से बचाने के लिए एक रूसी अफसर ने उन्‍हें रोक लिया। राष्‍ट्रगान पूरा होने के बाद मोदी आगे बढ़े।

उन्होंने रूस को भरोसा दिलाया कि वह रक्षा क्षेत्र में भारत का प्रमुख साझीदार बना रहेगा। उन्होंने कहा कि दोनों सामरिक साझेदार मेक इन इंडिया पहल के तहत भारत में अत्याधुनिक रक्षा उपकरणों का निर्माण संयुक्त रूप से करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

मोदी यहां 16वें भारत-रूस सालाना शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस यात्रा में कई द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं, जिसमें व्यापार से संबंधित समझौते महत्वपूर्ण होंगे।

विदेश सचिव एस. जयशंकर ने मंगलवार को कहा, यात्रा की शुरुआत 23 दिसंबर को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से मोदी को एक निजी भोज के साथ होगी। शिखर सम्मेलन 24 दिसंबर को होगा।

दोनों नेता क्रेमलिन में भारत और रूस की कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ वार्ता भी करेंगे। विदेश सचिव ने कहा, उसके बाद मोदी मास्को में एक्सपो सेंटर में भारत के मित्रों और भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button