देश में तैयार किया जाएगा बड़े स्तर पर पीएम वाई-फाई नेटवर्क, मोबाइल एप के जरिए भुगतान

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बोला, देश में तैयार किया जाएगा बड़े स्तर ‘पीएम वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क’

नई दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट ने देश में बड़े स्तर पर ‘पीएम वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस’ की शुरुआत करने का निर्णय लिया है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इसके तहत देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे।

वाई-फाई हॉटस्पॉट क्रांति

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ‘भारत में सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट क्रांति लाना चाहता है। उपयोगकर्ता सार्वजनिक स्थानों पर आसानी से वाईफाई का उपयोग कर सकेंगे और मोबाइल एप के जरिए भुगतान कर सकेंगे’।

नेटवर्क के लिए कोई लाइसेंस नहीं

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जानकारी दी कि वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क के लिए कोई लाइसेंस, शुल्क या पंजीकरण नहीं होगा। इसके साथ ही कैबिनेट ने कोच्चि और लक्षद्वीप द्वीप समूह के बीच सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल कनेक्टिविटी के प्रावधान को भी मंजूरी दे दी है।

गांवों में मोबाइल कवरेज उपलब्ध

रविशंकर प्रसाद ने बताया कि कैबिनेट ने उत्तर-पूर्व क्षेत्र के लिए व्यापक दूरसंचार विकास योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश और असम के दो जिलों में मोबाइल कवरेज उपलब्ध कराने के लिए यूएसओएफ योजना को अनुमति दे दी है। व्यापक दूरसंचार विकास योजना 2374 गांवों में मोबाइल कवरेज उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई है।

प्रकाश जावड़ेकर का ट्वीट

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा कि ‘प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने कृषि कानूनों द्वारा देश के किसानों का हित सुनिश्चित किया है। हरियाणा के एक किसान संगठन के अध्यक्ष मान सिंह यादव ने इन कानूनों को किसानों के लिए लाभकारी बताया’।

यह भी पढ़ेमुख्यमंत्री योगी ने किया चीनी मिल का लोकार्पण, सल्फयरमुक्त चीनी से लोगों को फायदा

यह भी पढ़ेफाइट मास्टर रोहित शेट्ठी की फिल्म में दिखेंगे सलमान खान, फैंस को बेसब्री से इंताजर

Related Articles

Back to top button