PNB ने भारत सरकार की ग्राहक आउटरीच कार्यक्रम के तहत 6 एस अभियान की शुरूआत की

लखनऊः भारत की आजादी के 75 वें साल में भारत सरकार की ओर से मनाए जा रहे “आजादी का अमृत” महोत्सव के तहत केंद्रीय थीम “जनता से जोड़ना” के नाम से वित्तीय सेवाओं की विभिन्न आउटरीच गतिविधियों की शुरुआत की है।

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) सरकार की इस पहल के तहत देश में सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की ओर 6 एस अभियान की शुरुआत की जा रही है जिसमें विभिन्न योजनाएं जैसे स्वाभिमान, समृद्धि, संपर्क एवं शिखर, संकल्प व स्वागत को समाहित किया गया है।

इसका उद्देश्य देश में वित्तीय सेवाओं के विकास के लिए विशेष जागरुकता पैदा करने के साथ ही तहत ऋण वृद्धि, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में दखल बढ़ाने और डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देना है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना

स्वाभिमान के तहत बैंक का लक्ष्य वित्तीय समावेशन के एजेंडा पेंशन व बीमा क्षेत्र की तीन जन सुरक्षा या सामाजिक सुरक्षा योजनाओं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और अटल पेंशन योजना को आक्रामक तरीके से आगे ले जाना है। पीएनबी की योजना ग्रामीण इलाकों में अपनी शाखाओं व बैकिंग कारस्पांडेंट की भौतिक उपस्थिति का अधिकतम लाभ उठाने की है।

समृद्धि योजना के तहत बैंक का लक्ष्य

समृद्धि योजना के तहत बैंक का लक्ष्य भारतीय अर्थव्यवस्था की आधारशिला कृषि क्षेत्र तक ऋण की आसान पहुंच बनाना है। योजना कृषि ऋण के सभी उत्पादों जैसे किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी), गोल्ड लोन, निवेश क्रेडिट आदि को आच्छादित करेगी और बैंक का लक्ष्य इस क्षेत्र में अधिकाधिक रणनीतिक भागीदारियों का अधिकतम लाभ लेने की है।

डिजिटल आउटरीच व सर्विस डिलिवरी

डिजिटल आउटरीच व सर्विस डिलिवरी के दायरे में बैंक संपर्क नाम से अभियान चलाएगा जिसका लक्ष्य अपनी फ्लैगशिप मोबाइल अप्लीकेशन पीएनबी वन तक लोगों की पहुंच बढ़ाना होगा। इसके अलावा बैंक डेबिट कार्ड के जारी करने व उपयोग में लाने को बढ़ावा देगा और ग्राहकों के शाखाओं व एटीएम पर बैंकिंग टचप्वाइंट पर प्राप्त होने वाले अनुभव में सुधार लाएगा।

Related Articles