PNB विलय : बंद हो सकती यूनाइटेड और ओरिएंटल बैंक की शाखाएं

कानपुर: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआइ) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) के विलय की योजना बन चुकी है। एक अप्रैल 2020 से ये बैंक एक साथ मिलकर काम शुरू कर देंगे, बस नोटीफिकेशन होना बाकी है। बैंक प्रबंधन लगातार शाखाओं को न बंद करने का आश्वासन कर्मचारी संगठनों को दे रहे हैं, लेकिन पिछले दिनों पीएनबी प्रबंधन के पत्र ने कर्मचारी संगठनों में खलबली मचा दी है। इस पत्र में प्रबंधन ने सभी सर्किल हेड से पीएनबी शाखाओं के 500 मीटर में स्थित यूबीआइ और ओबीसी की शाखाओं के बारे में जानकारी मांगी है।

ओबीसी और यूबीआइ के साथ पीएनबी के विलय को देखते हुए प्रबंध निदेशक ने ओबीसी और यूबीआइ की ऐसी शाखाओं की जानकारी मांगी है, जो पीएनबी की शाखाओं के 500 मीटर के अंदर हैं। इस सर्वेक्षण के बिंदु भी अलग-अलग रखे गए हैं। इसमें इन दोनों बैंक की शाखाओं की लोकेशन की जांच होगी। देखा जाएगा कि वे कारोबारी स्थल पर हैं, बाजार में या आवासीय क्षेत्र की शाखा हैं। शाखा प्रथम तल पर है, द्वितीय तल पर या और ऊपर। पीएनबी की शाखा से उसकी दूरी कितनी है। एक ओर इस तरह का पत्र जारी किया गया है, वहीं दूसरी तरफ बैंक शाखाएं बंद न करने और कर्मचारियों व अधिकारियों के ट्रांसफर न करने की बात कही जा रही है।

वैसे कर्मचारी यूनियन नेताओं के मुताबिक पत्र की भाषा साफ बता रही है कि बैंक की शाखाएं आने वाले समय में बंद होंगी। इस संबंध में उत्तर प्रदेश बैंक इंप्लाइज यूनियन की कानपुर इकाई के संयुक्त मंत्री संजय त्रिवेदी ने कहा कि जिस तरह से 500 मीटर के क्षेत्र में बाकी दोनों बैंक की शाखाओं को देखा जा रहा है। आने वाले समय में बैंक शाखाएं बंद होंगी और कर्मचारियों का स्थानांतरण होगा। संगठन इसके खिलाफ संघर्ष करेगा।

Related Articles