#PNBScam : नीरव मोदी पर सरकार ने कसा शिकंजा, जब्त की करोड़ों की सुपर लग्जरी गाड़ियां

0

नई दिल्ली/मुंबई। पंजाब नेशनल बैंक में देश के सबसे बड़े बैंकिंग फ्रॉड के आरोपी नीरव मोदी पर सरकार लगातार शिकंजा कस रही है। इसी कड़ी में ईडी ने गुरुवार को नीरव के अलीबाग के फार्म हाउस से 9 महंगी आलीशान कारों को जब्त कर लिया। इससे पहले मंगलवार को सीबीआई ने मुंबई स्थित अलीबाग में 27 एकड़ में बने नीरव मोदी के आलीशन फॉर्म हाउस को भी खंगाला था।

नौ लग्जरी कारें भी जब्त की

ईडी ने कहा कि उन्होंने 11,300 करोड़ रुपए के बैंकिंग फ्रॉड के आरोपी नीरव मोदी की करोड़ों की संपत्ति के अलावा उनकी नौ लग्जरी कारें भी जब्त की हैं। ईडी ने बुधवार को मुंबई स्थित 17 स्थानों पर तलाशी के दौरान एक रॉल्स रॉयस घोस्ट, जीएल श्रृंखला की दो मर्सिडीज बेंज, पॉर्श पैनामेरा, तीन होंडा, एक टोयोटा फॉर्चुनर और एक इनोवा जब्त की है। ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने नीरव मोदी के 7.80 करोड़ रुपये के म्यूचुअल फंड और शेयर फ्रीज किए हैं और गीतांजलि समूह के मेहुल चोकसी के 86.72 करोड़ रुपये जब्त किए हैं।

ईडी ने मुंबई में उनके चार कंपनियों पर छापेमारी की

ईडी ने मुंबई में उनके चार कंपनियों पर छापेमारी की। ईडी मोदी और चोकसी से जुड़ी 120 कंपनियों के फर्जी होने के संदेह पर जांच कर रही है। ईडी की यह कार्रवाई बैंक घोटाले में उनकी कंपनियों के निदेशक और बैंक अधिकारियों सहित दो और अन्य के खिलाफ चल रही जांच के मद्देनजर हुई है। सीबीआई भी इस मामले की जांच कर रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि मोदी और चोकसी दोनों परिवार सहित इस साल जनवरी की शुरुआत में ही देश छोड़कर फरार हो गए थे।

अब तक कौन-कौन हुआ गिरफ्तार

इस मामले में सीबीआई ने पीएनबी के एक और जनरल मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया। राजेश जिंदल 2009 से 2011 के बीच पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस ब्रांच के प्रमुख रहे हैं। बता दें कि हजारों करोड़ के घोटाले का केंद्र पीएनबी मुंबई की यही ब्रांच रही है। मंगलवार को भी सीबीआई ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की कंपनियों के पांच लोगों की गिरफ्तारी की थी।

loading...
शेयर करें