उत्तर प्रदेश के चार और शहरों में लागू होगा पुलिस कमिश्नरी सिस्टम, हो रहा विचार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के चार जिलों में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली (Police Commissionerate System) लागू है, जिसमे लखनऊ, नोएडा, वाराणसी और कानपुर शामिल है। इसके अलावा योगी सरकार अब चार और शहरों में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली करने की तैयारी में है। ये शहर गाजियाबाद (Ghaziabad), प्रयागराज (Prayagraj), आगरा (Agra) और मेरठ (Meerut) हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली को लेकर समीक्षा के निर्देश दिए गए हैं। गाजियाबाद, प्रयागराज, आगरा और मेरठ में यह व्यवस्था लागू करने पर विचार चल रहा है।

आपको बता दें कि यूपी के लखनऊ और नोएडा में सबसे पहले कमिश्नरी सिस्टम लागू किया गया। इसके परिणाम सफल सामने आने के बाद सरकार ने वाराणसी और कानपुर में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली लागू किया। अब धीरे-धीरे अन्य शहरों की भी समीक्षा का काम आगे बढ़ाया जा रहा है। इसके तहत गाजियाबाद, प्रयागराज, आगरा और मेरठ की समीक्षा चल रही है।

प्रणाली लागू होने से होंगे बदलाव

पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने पर जिलाधिकारी और एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के कई अधिकार पुलिस अधिकारियों को मिल जाते हैं। कमिश्नर प्रणाली लागू होने पर पुलिस के अधिकार काफी हद तक बढ़ जाते हैं। कानून व्यस्था से जुड़े तमाम मुद्दों पर पुलिस कमिश्नर निर्णय ले सकते हैं।

 

Related Articles