IPL
IPL

UP Police की बड़ी योजना ‘सवेरा’, बुजुर्गों के जीवन में करेगी उजाला

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सुल्तानपुर ( Sultanpur ) जिले में पुलिस ( Police ) की योजना ‘सवेरा’ बुजुर्गों के जीवन में उजाला भरने का कार्य कर रही है।

सुल्तानपुर: उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सुल्तानपुर ( Sultanpur ) जिले में पुलिस ( Police ) की योजना ‘सवेरा’ बुजुर्गों के जीवन में उजाला भरने का कार्य कर रही है। जिले में अब तक 7,256 बुजुर्ग ‘सवेरा’ में अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। जिला एवं थाना स्तर पर वरिष्ठ नागरिक सेल का गठन किया गया है। पुलिस अधीक्षक ( Police Superintendent ) शिव हरी मीणा ने बुधवार को बताया कि यूपी पुलिस ( UP Police ) की सवेरा योजना के तहत कोई भी बुजुर्ग 112 यूपी पर कॉल कर के अपना पंजीकरण ( Registration ) करवा सकते हैं।

पंजीकरण ( Registration ) के बाद यदि किसी बुजुर्ग को सुरक्षा संबंधित मदद की जरूरत होती है, तो संबंधित थाने की पुलिस ( Police ) या 112 की पीआरवी मौके पर पहुंचकर सहायता पहुंचाने का कार्य करती है। गहन पंजीकरण में बुजुर्ग से संबंधित जानकारियां (जो बुजुर्ग देना चाहे) दर्ज की जाती हैं। शिव हरी मीणा ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के साथ नियमित मेल-मिलाप हो उनकी व्यक्तिगत एवं सामूहिक समस्याओं को शुरुआती स्तर पर ही हल किया जा सके, जिससे नागरिकों में सुरक्षा का भाव बना रहे।

ये भी पढ़ें : लोगों के बीच घट रही है भाजपा की लोकप्रियता: अखिलेश यादव( Akhilesh Yadav )

पंजीकृत अकेले रहने वाले बुजुर्ग की सुरक्षा और उन्हें त्वरित सहायता पहुंचाना योजना का मुख्य उद्देश्य है। बुजुर्ग किसी परिजन या आसपास रहने वाले लोगों द्वारा प्रताड़ित किए जाने पर और अन्य किसी भी आपात स्थिति में पुलिस की मदद ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button