नीति आयोग का दावा, 2022 तक भारत से खत्‍म होगी गरीबी, भ्रष्टाचार और आतंकवाद

0

नई दिल्ली। अन्‍य देशों के मुकाबले भारत में जबरदस्‍त बदलाव हो रहा है। इसका असर साफ तौर पर भारत के विकास से देखा जा सकता है। इसी के तहत देश के बदले इस हालात पर नीति आयोग ने बड़ा डॉक्युमेंट पेश किया है। जिसके तहत कहा है कि पांच साल में देश से गरीबी खत्म हो जाएगी। साथ ही भ्रष्‍टाचार, आतंकवाद पर भी लगाम लगेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने गवर्नर्स कॉन्फ्रेंस में न्यू इंडिया ऐट 2022 डॉक्युमेंट पेश किया। इस डॉक्युमेंट में नीति आयोग ने 2022 तक गरीबी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद, साम्प्रदायिकतावाद और गंदगी से मुक्त न्यू इंडिया बनाने की बात कही है।

न्यू इंडिया ऐट 2022 डॉक्युमेंट में कहा गया है कि 2019 तक भारत में हर गांव प्रधानमंत्री सड़क योजना से जुड़ जायेगा। इसके तहत देश का हर गांव का विकास होगा। साथ ही ग्रामीणों के जनसंपर्क के तार भी शहरों से बढ़ेगे। ये संचार के माध्‍यम से बड़ा बदलाव लेकर आयेंगे। इस डॉक्युमेंट में बताया गया हैं कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत आने वाले सभी गांव को ‘मॉडल विलेज’ का दर्जा दिया जायेगा। भी मिल जाएगा। जिससे देश का हर कोना कनेक्ट होगा और गरीबी दूर होगी।

यह भी पढ़े- पाक-चीन के छूटेंगे पसीने, भारत ने इस बम का किया सफल परीक्षण

ऐसा होने से देश का हर कोना एक दूसरे से जुड़ जायेंगे। वहीं डॉक्युमेंट में 2022 तक गरीबी मुक्त भारत की भी परिकल्पना भी की गई है। इसके माध्‍यम से बताया गया है कि पांच साल में भारत से गरीबी दूर हो जायेगी।

loading...
शेयर करें