यूपी: डेटा सेंटर के क्षेत्र में निवेश के लिये नीति की जरूरत: योगी

योगी ने कहा कि आई टी सेक्टर में डेटा सेंटर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इस क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए इसकी एक नीति अत्यन्त आवश्यक है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कहा कि आईटी सेक्टर में महती भूमिका निभाने वाले डेटा सेण्टर के क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करने के लिये एक नीति बनाने की जरूरत है.

योगी ने कहा कि आई टी सेक्टर में डेटा सेंटर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इस क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए इसकी एक नीति अत्यन्त आवश्यक है. डेटा सेण्टर्स की स्थापना में निवेश के लिये प्रस्तावित पाॅलिसी को निवेशक फ्रेण्डली बनाया जाए. इसके लिए सभी स्टेकहोल्डर्स से विचार-विमर्श करते हुए पाॅलिसी को अंतिम रूप दिया जाए, ताकि इसके क्रियान्वयन में बाद में कोई कठिनाई न आए.

उन्होने कहा कि डेटा सेण्टर पाॅलिसी में सरकार के हितों का पूरा ध्यान रखते हुए इसे निवेशक फ्रेण्डली बनाया जाए. पाॅलिसी के तहत निवेशकों को दिए जाने वाले लाभ समय से दिए जाएं. यह भी सुनिश्चित किया जाए कि डेटा सेण्टर के लिए प्रस्ताव देने वाले निवेशक अपने प्रोजेक्ट को समय से पूरा करें. प्रदेश में डेटा सेण्टर्स की स्थापना से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से बड़े पैमाने पर रोजगार सृजित होंगे. इसलिये इस नीति को शीघ्र फाइनल करते हुए इसके तहत निवेश आकर्षित करने के प्रयास किए जाएं.

यह भी पढ़े: हाईस्कूल की टॉपर छात्रा एक दिन की बनी विधायक, जनता की सुनी समस्या

Related Articles

Back to top button