अमेरिका में राजनीतिक सरगर्मियां तेज़, ट्रंप समेत कई नेताओं ने उठाये चुनाव परिणामों पर सवाल

रिपब्लिकन पार्टी के प्रमुख सीनेटरों में से एक सीनेटर लिंडसे ग्राहम और सीनेटर टेड क्रूज़ ने भी कुछ मतगणना प्रणालियों पर सवाल उठाए।

वाशिंगटन: अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत रिपब्लिकन पार्टी के कई बड़े नेताओं और अन्य नेताओं ने राष्ट्रपति चुनावों में हुयी मतगणना के तरीके पर सवाल उठाये है।

रिपब्लिकन पार्टी के प्रमुख सीनेटरों में से एक सीनेटर लिंडसे ग्राहम और सीनेटर टेड क्रूज़ ने भी कुछ मतगणना प्रणालियों पर सवाल उठाए। फॉक्स के साथ बातचीत में सीनेटर ग्राहम ने चुनाव जीतने वाले के बारे में निष्कर्ष पर जल्दबाजी न करने की सलाह देते हुए कहा कि यह चुनाव लड़ा गया है और मीडिया यह तय नहीं करेगा कि कौन चुनाव जीता। अमेरिकी मीडिया ने हालांकि राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के रूप में जो बिडेन को प्रोजेक्ट किया है।\

ट्रंप टीम की जाँच में सौ से अधिक लोग पहले ही मर चुके थे

उन्होंने मतगणना को लेकर सामने आई कुछ विसंगतियों को विस्तार से बताते हुए कहा, “ट्रम्प टीम ने पेनसिल्वेनिया में सभी शुरुआती वोटों और अनुपस्थित डाक मतपत्रों की जांच की है जिसमे पाया कि वोट देने वाले सौ से अधिक लोग ऐसे थे जो पहले ही मर चुके हैं। इस तरह के 15 लोगों की तो पुष्टि भी गई हैं।”

इसके अलावा सीनेटर टेड क्रूज़ ने भी इसी तरह की चिंताओं का समर्थन करते हुए कहा कि मिशिगन के सभी 47 काउंटियों में राष्ट्रपति चुनावों के दौरान वोट डालने के लिए उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर की जांच की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2000 में हुए चुनावों का विवाद जब उच्चतम न्यायालय तक पहुंच तो इसे हल करने में 36 दिन लग गए। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रक्रिया इन चुनावों को लेकर भी होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : हिंदुवादी नेता साध्वी प्राची बोलीं, ‘लव जिहाद मुंबइया फिल्म उद्योग की देन’

Related Articles

Back to top button