विधान परिषद की 11 सीटों के लिये हो रहे हैं मतदान, 199 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 11 सीटों के लिये मतदान शुरू, 199 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की स्नातक एवं शिक्षक कोटे की 11 सीटों के लिये कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया। इन 11 सीटों पर 199 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ हालांकि मतदान केन्द्रो पर मतदाताओं की संख्या काफी कम रही।

मतदान के नतीजे

मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। जिन 11 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उनमें पांच स्नातक खंड और छह सीटें शिक्षक खंड की हैं। मतदान के नतीजे तीन दिसम्बर को सामने आयेंगे। आगरा स्नातक खंड सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जबकि इलाहाबाद झांसी स्नातक खंड सीट पर कुल 16,लखनऊ स्नातक खंड सीट पर 24,मेरठ स्नातक खंड सीट पर 30 और वाराणसी खंड स्नातक सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

एमएलसी चुनाव

शिक्षक खंड एमएलसी चुनाव में आगरा में 16,मुरादाबाद में 15, गोरखपुर फैजाबाद सीट में 16,लखनऊ में 11,मेरठ में 15 उम्मीदवार और वाराणसी खंड सीट पर कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

निर्वाचन अधिकारी का बयान

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि विधान परिषद के इस निर्वाचन के लिए कानपुर नगर, कानपुर देहात एवं उन्नाव को छोड़कर प्रदेश के सभी 72 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 1269817 मतदाता 1808 मतदेय स्थलों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जबकि छह खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 206335 मतदाता 813 मतदेय स्थलों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

85 प्रत्याशी मैदान में उतरे

अधिकारी ने बताया कि पांच खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में 114 प्रत्याशी तथा छह खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में 85 प्रत्याशी मैदान में हैं। कोविड-19 के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1000 तक रखने के निर्देश दिए हैं। मतदेय स्थल पर मतदान कार्मिकों एवं मतदाताओं की सुरक्षा के लिये थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है। मतदेय स्थल पर प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई है।

सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध

अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि विधान परिषद निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये गये हैं। मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 11 प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। इसके अतिरिक्त 952 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 413 जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किये गये हैं। प्रत्येक मतदेय स्थल पर माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती के साथ वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है। चुनाव प्रक्रिया को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 848 भारी वाहन, 1754 हल्के वाहन तथा 12319 मतदान कार्मिक लगाये गये हैं।

यह भी पढ़ेमंगलेश डबराल कोरोना पॉजिटिव, हालात गंभीर, लेखकों ने मदद की लगाई गुहार

यह भी पढ़ेकोरोना काल में 10 फरिश्ते जो हमें 2020 में मौजूदा के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं

Related Articles

Back to top button