यूपी के इस बैन को तोड़ा तो भरने पड़ेंगे 5 लाख रुपए

_85732417_005219719-1लखनऊ। नए साल के आगाज के साथ ही उत्तर प्रदेश में 21 जनवरी से सभी तरह के प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन हो जाएगा। इस नियम को तोड़ने वाले लोगों पर कानून के तहत 6 महीने की सजा और 5 लाख तक जुर्माना लगाया जाएगा। इस नियम के तहत कोई भी दुकानदार ग्राहक को प्लास्टिक की पॉलिथीन में सामान नहीं दे सकेगा। अगर ऐसा हुआ, तो कानून के तहत उसे 6 महीने की सजा और 5 लाख तक जुर्माना भरना पड़ेगा।

सरकार ने प्लास्टिक बैग पर बैन हाईकोर्ट के ऑर्डर पर लगाया है। कोर्ट ने 31 दिसंबर तक हर हालत में प्लास्टिक बैग पर बैन लगाने का ऑर्डर दिया था। प्रपोजल में कहा गया है कि प्लास्टिक के कैरी बैग, दुकानों पर सामान के लिए दिए जाने वाली पॉलिथीन, प्लास्टिक कवरिंग, प्लास्टिक शीट, मैगजीन, इन्विटेशन कार्ड, ग्रीडिंग कार्ड की पैकिंग के लिए प्लास्टिक कवर या पाउच के इस्तेमाल पर रोक रहेगी।

अभी सिर्फ अमानक (40 मिमी तक मोटी) पॉलिथीन के इस्तेमाल पर रोक रहेगी। इसके लागू होने के बाद गिलास, स्पून, प्लेट पर भी बैन लगाने की बात कही जा रही है। बता दें कि अभी तक प्लास्टिक बैग सिर्फ दिल्ली में ही बैन है। इसके अलावा कई राज्यों में ही इसे बैन करने की मांग की जा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button