भारत में घट रही भाजपा की लोकप्रियता, समय से पहले हो सकते हैं आम चुनाव…

नई दिल्ली: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी केंद्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भले ही दोबारा जीत हासिल करने को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रही हो, लेकिन चीन की मीडिया ने इन सभी दावों को मात्र मिथ्या बताया है। चीनी मीडिया का कहना है कि भारत में भाजपा की लोकप्रियता दिन प्रति दिन घटती ही जा रही है। इसके अलावा यह अनुमान भी जताया है कि लोकसभा चुनाव अपने निश्चित समय से पहले हो सकते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, बीते रविवार को चीन की एक समाचार एजेंसी ने अपने एक लेख में बताया कि भारत में हो रहे मॉब लिंचिंग के मामलों की वजह से भाजपा की लोकप्रियता में गिरावट का रही है। समाचार एजेंसी ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लिए गए नोटबंदी और जीएसटी के फैसलों की असफलता भी इस गिरावट की मुख्य वजह है। इस रिपोर्ट के विश्लेषण में कहा गया है कि इस वजह से भारत में समय से पहले ही लोकसभा चुनाव हो सकते हैं।

इसके अलावा समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है कि अभी हाल में भारत में हुए उपचुनावों में भाजपा को मिली इस बात का उदाहरण है कि भाजपा की लोकप्रियता किस तरह से धराशाई होती जा रही है। ये चुनाव उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और बिहार में हुए थे।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी के विश्लेषण में लोकनीति और सीएसडीएस के सर्वे का भी जिक्र किया गया है। इस सर्वे में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में काफी तेजी से कमी आ रही है।

उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों की हार का जिक्र करते हुए कहा गया है कि देश के वोटरों का अब पार्टी से मोहभंग हो रहा है। कहा गया है कि पार्टी को आने वाले दिनों में एंटी इन्कमबेंसी फैक्टर का सामना करना पड़ेगा।

इस रिपोर्ट में इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट का हवाला भी दिया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि भाजपा 2019 के मद्देनजर दलित और ओबीसी वोटरों के बीच अपनी लोकप्रियता कम होने से चिंतित है। हालांकि, बीजिंग में मौजूद भारतीय राजनीति के विश्लेषकों को लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार दूसरी बार सत्ता में लौटेंगे। कुछ लोगों का मानना है कि अबकी बार मोदी पहले से कमजोर स्थिति में लौटेंगे।

Related Articles