डाक विभाग ने निकाली बम्पर सरकारी भर्तियां, जानें अन्य जानकारी

 

डाक विभाग सरकारी नौकरी
डाक विभाग सरकारी नौकरी

डाकघर भर्ती 2020 (महाराष्ट्र पोस्टल सर्कल रिक्ति): डाक विभाग ने युवाओं के लिए सरकारी भर्ती निकाली है. भारतीय डाक विभाग ने महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल में 1371 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. योग्य व इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए 10 नवंबर की रात 11.59 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. आप को बता दें कि इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 3 नवंबर 2020 तक निर्धारित की गई थी जिसे अब बढ़ाकर 10 नवंबर 2020 कर दी गयी है.

योग्यता:

पोस्टमैन और मेल गार्ड के पद के लिए आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. साथ ही आवेदक की स्थानीय भाषा मराठी होनी चाहिए और उसे मराठी की जानकारी होनी चाहिए.
मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के पद पर आवेदन करने से पहले ये देख लें कि आपके पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास का सर्टिफिकेट हो और आपको मराठी भाषा आती हो.

इस भर्ती के तहत उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट के आधार पर किया जाएगा

बढ़ी हुई तारीख की जानकारी

सैलरी:

पोस्टमैन और मेलगार्ड के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का वेतन पे-मैट्रिक्स लेवल तीन के आधार पर होगा. यह 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये के बीच होगा.
मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को पे-मैट्रिक्स लेवल 1 के अनुसार वेतन मिलेगा. यह 18,000 रुपये से लेकर 56,900 रुपये तक होगा.
महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल भर्ती के पदों का विवरण
पोस्टमैन: 1029 पद
मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस)- 327 पद
मेलगार्ड: 15 पद
आयु सीमा
पोस्टमैन, मेलगार्ड और मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आयु की गिनती 3 नवंबर 2020 तक की उम्र के आधार पर की जाएगी.

आवेदन शुल्क:

इस भर्ती से जुड़ी परीक्षा के लिए UR/OBC/EWS वर्ग के उम्मीदवार को 500 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, SC/ST/PWD और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को सिर्फ 100 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

यह भी पढ़े:महाराष्ट्र में मंदिर खोलने को लेकर गवर्नर और CM ठाकरे आमने-सामने, उद्धव बोले ‘मेरे हिंदुत्व को आपसे सत्यापन की आवश्यकता नहीं’

Related Articles