पंचायत चुनाव के कारण पोस्‍टपोन हो सकती है UP Board 2021 की परीक्षाएं!

लखनऊ: UP Board 2021 की परीक्षाओं को लेकर बड़े सवाल खड़े हो होते दिख रहे है। 24 अप्रैल से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने है और इस तय समय पर परीक्षाएं होंगी के नहीं इस पर अभी भी संशय कायम है। शिक्षा मंत्री और उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने इस मामले पर कहा है कि अभी तक तय समय के अनुसार 24 अप्रैल से यूपी बोर्ड (UP Board) की परीक्षाएं होनी हैं लेकिन तिथियों में बदलाव किया कर सकते है। इसकी वजह उन्होंने बताई है कि पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद अगर इसमें कोई बदलाव करना पड़ा तो तिथियों में अंतर करेंगे।

इस समय हो सकता है चुनाव

आपको बता दें कि यूपी में होने वाले पंचायत चुनावों की घोषणा अप्रैल के पहले हफ्ते में होगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि ये चुनाव अप्रैल के आखिरी दिनों या मई के पहले हफ्ते में हो सकता है। अगर ऐसे होता है तो बोर्ड परीक्षाओं की तारीख और पंचायत चुनाव की तारीखों में टकराव हो सकता है। इसलिए दिनेश शर्मा को अब कहना पड़ा है कि पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद अगर जरूरत पड़ेगी तो बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया जायेगा।

ये भी पढ़ें : मस्जिद से अजान की आवाज से योगी सरकार के मंत्री नाराज, डीएम से की शिकायत

शिक्षा मंत्री ने बताई वजह

दिनेश शर्मा ने इससे पहले रायबरेली में कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं की घोषित तिथियों में कोई बदलाव नहीं होगा लेकिन हाईकोर्ट के आरक्षण को लेकर आये नए आदेश की वजह से पंचायत चुनाव आगे बढ़ा दिया गया। अगर चुनाव को लेकर नया आदेश न होता अब तक चुनाव की तारीख की घोषणा हो जाती और आचार संहिता लग गयी होती। सबसे बड़ी समस्या ये है कि जिन शिक्षकों को चुनाव कराना है और जिन स्कूलों में वोट पड़ना है वो बोर्ड की परीक्षाएं भी कराते हैं। चुनाव की वजह से स्कूल खली नहीं रहेंगे इसलिए बोर्ड परीक्षा की तारीख में बदलाव कर सकते है।

ये भी पढ़ें : पेट्रोल वैरिएंट्स से कहीं बेहतर है जैगुआर की यह इलेक्ट्रिक car

Related Articles