भारत में 2.5 करोड़ डॉलर का करेगी निवेश करेगी Power Global

नोएडा : अमेरिका की क्लीन एनर्जी तथा मोबिलिटी स्टार्टअप Power Global आने वाले दो से तीन सालों के दौरान भारत में लिथियम आयन बैटरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और बैटरी स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगाने के लिए 2.5 करोड़ डॉलर यानी करीब 185 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है।

Power Global के आने से रोज़गार बढ़ने की उम्मीद

इसके साथ साथ कंपनी उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एक गीगावॉट घंटे की क्षमता का बैटरी प्लांट भी लगा रही है। इसके अलावा कंपनी का लक्ष्य भारत में आठ लाख तिपहिया को रेट्रोफिट कर उन्हें इलेक्ट्रिक वर्जन में बदलने की योजना है। कंपनी ने रेट्रोफिट गाड़ियों को अपनी बैटरियों के इस्तेमाल के अनुकूल बनाएगी। इस कड़ी में पावर ग्लोबल के सीईओ पंकज दुबे ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए अपने बयान में कहा कि हम ग्रेटर नोएडा में बैटरी कारखाना लगा रहे हैं। यह एक गीगावॉट घंटे की क्षमता का कारखाना होगा। इससे इस कारखाने में सालाना आधार पर चार लाख बैटरियां बनाई जा सकेंगी।

यह पूछे जाने पर कि इस कारखाने से उत्पादन कब शुरू होगा, उन्होंने कहा कि अगले कैलेंडर साल की तीसरी तिमाही तक हम व्यापक उत्पादन की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने बताया की इस के अलावा पावर ग्लोबल ग्रेटर नोएडा कारखाने में रेट्रोफिटिंग किट भी बनाएगी।

यह भी पढ़ें : Navjot Singh Sidhu ने सोनिया को पत्र लिख माँगा मुलाकात का समय

Related Articles