बड़ी खबर: हो गए हैं NRI तो बंद हो जाएगा अपने आप बंद हो जाएगा PPF अकांउट

0

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने पीपीएफ खातों को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। केंद्र ने ऐलान किया है कि अगर कोई व्‍यकित एनआरआई हो जाता है उसका पीपीएफ अकांउट बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा कई और घोषणाएं भी की गई हैं।

http://puridunia.com/ppf-account-clos…ter-u-become-nri/292360/ चुनिंदा बचत योजनाओं में हुआ बदलाव

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) सहित चुनिंदा लघु बचत योजनाओं में निवेश नियमों में बदलाव का ऐलान करते हुए कहा कि यदि इन योजनाओं के धारक निवासी से प्रवासी भारतीय (NRI) बन जाते हैं, तो ऐसे खातों को मैचुअरिटी से पहले ही बंद कर दिया जाएगा। NRI बनने वाले धारकों को डाकघर बचत खातों की दर 4% ही ब्याज मिलेगा, उन्हें निवेश पर उस दर पर ब्याज नहीं दिया जाएगा जिसपर सामान्य भारतीय नागरिकों को दिया जाता है।

अपने आप बंद हो जाएगा अकांउट

लोक भविष्य निधि (PPF) के मामले में जिस दिन खाताधारक का दर्जा NRI का हो जाएगा उसी दिन से उसका PPF खाता बंद मान लिया जाएगा। लोक भविष्य निधि कानून, 1968 में संशोधन के अनुसार, यदि इस योजना का कोई खाता धारक NRI बन जाता है, तो उसके खाते को उसी दिन से बंद मान लिया जाएगा। उस तारीख से उसे डाकघर बचत खाते के समान 4 प्रतिशत का ब्याज ही देय होगा।

सिर्फ 4 प्रतिशत की दर से मिलेगा ब्‍याज

वहीं अलग से एक अधिसूचना में कहा गया है कि NSC के मामले में धारक के NRI बनने के दिन से उसे भुनाया मान लिया जाएगा। इस पर डाक घर बचत खाते के समान ही ब्याज देय होगा। यह ब्याज उस दिन से, जिस महीने इसे भुनाया जाएगा, उससे पिछले महीने की आखिरी तारीख तक देय होगा।

loading...
शेयर करें