IPL
IPL

लिवर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए रोजाना करें इन आसनों का अभ्यास

लखनऊ: हमें अपने शरीर को स्वस्थ (healthy) और फिट (fit) रखने के लिए लिवर को स्वस्थ रखना जरूरी होता है। रोजाना योगासन करना स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। आज हम आप लोगो को कुछ योगासान के बारे में बताएंगे जिनको करने से लिवर स्वस्थ (healthy) एवं फिट (fit) रहता है। लिवर के अस्वस्थ होने पर कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बना रहता है। लिवर के मरीजों को रोजाना इन योगासन का अभ्यास करना चाहिए। तो जानिए लिवर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए रोजाना कौन से योगासन करने चाहिए।

भुजंगासन

लिवर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए रोजाना भुजंगासन का अभ्यास करना चाहिए। लिवर के मरीजों को नियमित रूप से रोजाना भुजंगासन का अभ्यास करना चाहिए।

नौकासन

रोजाना नौकासन का अभ्यास कर आप लिवर को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं। नौकासन का अभ्यास करते समय शरीर नौका के आकार का हो जाता है। नौकासन करने से आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं।

कपालभाति

स्वस्थ और फिट रहने के लिए रोजाना कपालभाति का अभ्यास करना चाहिए। कपालभाति का अभ्यास करने से लिवर स्वस्थ और फिट रहता है। लिवर के मरीजों को रोजाना कपालभाति का अभ्यास करना चाहिए।

उष्ट्रासन

रोजाना उष्ट्रासन का अभ्यास कर आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं। लिवर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए रोजाना उष्ट्रासन का अभ्यास करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: ये 3 योगासन Immune System को बनायेंगे मजबूत, बीमारियों से मिल जायेगा छुटकारा

 

Related Articles

Back to top button