प्रल्हाद जोशी ( Pralhad Joshi ) ने कहा, ‘नाल्को ( NALCO ) की 30 हजार करोड़ के निवेश की योजना’

नई दिल्ली: केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ( Pralhad Joshi ) ने कहा कि नेशनल एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड ( National Aluminum Company Limited ) कारोबार विस्तार की योजनाओं पर साल 2027-28 तक 30 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

मंत्री प्रल्हाद जोशी ने ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित नाल्को ( NALCO ) के मुख्यालय में कंपनी के 41वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह को संबोधित किया। संबोधन में उन्होंने कहा कि प्रस्तावित निवेश राशि में करीब 7,000 करोड़ रुपये पांचवीं स्ट्रीम रिफाइनरी, पोट्टंगी बॉक्साइट खदानों और साउथ ब्लॉक और उत्कल डी और ई कोयला खदानों से बॉक्साइट ढुलाई की परिवहन प्रणाली पर खर्च किए जाएंगे।

इसके अतिरिक्त 22 हजार करोड़ रुपये प्रगालकों, बिजली संयंत्रों के विस्तार और अंगुल जिले में कंपनी के प्रगालक संयंत्र के विस्तार पर खर्च किए जाएंगे। ओडिशा के अंगुल जिले में कंपनी के प्रगालक संयंत्र में 1,400 मेगावाट क्षमता का बिजली संयंत्र स्थापित किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र ओडिशा की पूरी मदद कर रही है ताकि देश की खनिज उत्पादन क्षमता में कोई बाधा न आए। राज्य सरकार के अनुरोध पर केंद्र सरकार संबंधित नियमों में संशोधन करेगी ताकि खनिजों का उत्पादन अबाधित होता रहे खनिज ब्लॉक की नीलामी में वे लोग हिस्सा न ले सकें, जो कारोबार के प्रति गंभीर नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: महिला पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों को कोरोना सर्टिफिकेट (Corona certificate) साथ लाना जरूरी

Related Articles

Back to top button