बारिश के मौसम में रखनी चाहिए सावधानियां, इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली:मॉनसून शुरु होते ही कई बीमारियां और समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इसलिए इस मौसम में आपको कई तरह की सावधानी बरतने की जरूरत होती है ताकि आप सुरक्षित और स्वस्थ रहें. इस मौसम में ना सिर्फ आपको अपने खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत होती है, बल्कि कपड़ों से लेकर डेली रूटीन की और भी कई चीजों का खास ख्याल रखना पड़ता है. यहां जानिए मानसून में कौन-कौन सी बीमारिया हो सकती हैं.

फंग्स इंन्फेक्शन
इस मौसम में बैक्टिरिया और फंग्स का संक्रमण काफी तेजी से होता है. इसलिए काफी देर की कटी सब्जी या फल को ना खाएं. साथ ही, बाहर की चीजों को खाने से भी बचें. इनसे आपको फूड प्वाइजनिंग भी हो सकती है.

डिहाइड्रेशन
अक्सर ऐसा माना जाता है कि मॉनसूम के ठंडे मौसम में डिहाइड्रेशन की परेशानी नहीं हो सकती है, लेकिन आपका सोचना गलत है. इस मौसम में ये समस्या ज्यादा होती है क्योंकि ये मौसम उमस से भरा होता है. इसलिए नारियल पानी, सूप और काफी मात्रा में पानी पिएं. पैकेट वाले सूप और जूस ना पिएं.

एलर्जी और रैशेज
धूप की कमी में कपड़े अच्छी तरह नहीं सुखते हैं और कई बार इससे स्किन एलर्जी और रैशेज हो जाते हैं. इसके लिए आप कपड़े धोते वक्त डिटॉल जैसे एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल करें. हल्के, हवादार और कॉटन वाले कपड़े पहनें. इससे आपको कई बार बारिश में उमस की परेशानी होती है वो नहीं होगी. साथ ही, इन्हें सुखाना भी आसान भी होता है.

बुखार
वैसे तो बुखार को कोई सीजन नहीं होता. लेकिन बेमौसम बारिश इसे आसानी से न्यौता दे देता है. इसलिए कोशिश करें की बारिश में ना भीगें. घर में एसी है उसे 24-26 के बीच में चलाएं.बरसात के मौसम में मच्छर भी काफी ज्यादा हो जाते हैं, तो ऐसे में घर के आसपास पानी जमा नहीं होने दें.

Related Articles