बिजली को प्रीपेड रूप में देने की तैयारी पूरी, मोबाईल एप से दर्ज कर सकेंगे शिकायत

चंडीगढ: हरियाणा बिजली वितरण निगमों ने बिजली को प्रीपेड रूप में देने की तैयारी पूरी कर ली है। जिसके तहत उपभोक्ता अब स्मार्ट मीटर के साथ अपना बिजली का कनेक्शन ले सकते हैं।

प्रीपेड बिलिंग की सुविधा शुरु

बिजली निगमों के एक प्रवक्ता ने बताया कि स्मार्ट मीटर पर प्रीपेड बिलिंग की सुविधा गत 26 नवम्बर से पूरे प्रदेश में शुरू कर दी गई है। प्रीपेड सुविधा देने में हरियाणा देश के अग्रणी राज्यों में सम्मिलित हो गया है। निगमों ने करनाल, गुरुग्राम, पंचकूला, पानीपत और फरीदाबाद आदि शहरों में 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने के लिए 11 जुलाई, 2018 को एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसस लिमिटेड(ईईएसएल) के साथ समझौता किया था। ईईएसएल ने एलएंडटी कम्पनी के साथ एक समझौता किया है जो हरियाणा में स्मार्ट मीटर लगाने का काम कर रही है।

प्रवक्ता के अनुसार प्री-पेड कनेक्शन लेने पर कोई भी ए.सी.डी. अग्रिम नहीं देनी होगी और साथ ही मीटर रीडिंग लेने का झंझट भी खत्म होगा। उपभोक्ताओं को महीने के मौजूदा बिजली बिल पर पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी। उपभोक्ता मोबाईल ऐप के माध्यम से अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं। जिसके लिए प्ले स्टोर/एप्प स्टोर से UHBVN स्मार्ट मीटर और DHBVN मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। मोबाईल एप से उपभोक्ता सीधे काल सेंटर में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और नए कनैक्शन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा 20 किलोवाट तक के लोड वाले घरेलू, गैर घरेलू और औद्योगिक श्रेणी के मौजूदा स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए प्रीपेड बिलिंग सुविधा शुरू की है। निगमों द्वारा अभी तक करनाल, पंचकूला, पानीपत और गुरुग्राम आदि शहरों में लगभग 2.25 लाख स्मार्ट मीटर लगाए चुके हैं। इसके लिए उपभोक्ताओं से बिना किसी अतिरिक्त शुल्क लिए मौजूदा पुराने मीटरों को स्मार्ट मीटरों में बदल दिया है।

यह भी पढ़ें: फैंस का इंतजार खत्म, जल्द ही बॉलीवुड में एंट्री करेगी नई हसीना

Related Articles

Back to top button