विधान परिषद चुनाव की तैयारियां तेज, 1 दिसंबर को होगा मतदान

जौनपुर में कुल 22 मतदान केंद्र व 72 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। जिले के सभी 21 ब्लाक व कलेक्ट्रेट मुख्यालय को मतदान केंद्र बनाया गया हैं, जहां पर मतदान किया जाएगा।

जौनपुर: स्नातक व शिक्षक एमएलसी का चुनाव 1 दिसंबर को कराया जाएगा, जिसे लेकर जिला निर्वाचन विभाग की ओर से तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा। इसके लिए नोडल ऑफिसर की तैनाती की जा रही है। मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण 1 सप्ताह पहले दिलाया जाएगा।

10 फीसद कर्मियों को अतिरिक्त रखा जाएगा

कुल 22 मतदान केंद्र व 72 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। जिले के सभी 21 ब्लाक व कलेक्ट्रेट मुख्यालय को मतदान केंद्र बनाया गया हैं, जहां पर मतदान किया जाएगा। शिक्षक एमएलसी के लिए 88 मतदान कर्मियों व स्नातक एमएलसी के लिए 88 मतदान कर्मियों को लगाया जाएगा। इसके साथ ही 10 फीसद कर्मियों को अतिरिक्त रखा जाएगा। इन मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण कराने के लिए विशेष तैयारी की जा रही है।

वाराणसी में चल रही है नामांकन प्रक्रिया

स्नातक व शिक्षक एमएलसी का चुनाव पूर्वांचल के आठ जिलों के मतदाताओं को लेकर होगा। इसके लिए वाराणसी में नामांकन प्रक्रिया चल रही हैं और मतदान एक दिसंबर को सभी जिलों में किया जाएगा। इसमें जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, बलिया, वाराणसी, सोनभद्र, मिर्जापुर, भदोही जिले के स्नातक व शिक्षक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।

स्नातक MLC में 48 हजार 389 वोटर्स तो शिक्षक MLC में 6 हजार 598 वोटर्स

इस चुनाव को संपन्न कराने के लिए शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई गई है। इसमें ब्लाक से लेकर जिला स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी लगाए जा रहे है। जिले में स्नातक एमएलसी में 48 हजार 389 मतदाता तो शिक्षक एमएलसी में छह हजार 598 मतदाता हैं। स्नातक एमएलसी में पुरुष मतदाताओं की संख्या 33 हजार 929 तो महिला मतदाता की संख्या 14 हजार 460 है। वहीं शिक्षक एमएलसी के लिए पुरुष शिक्षक मतदाता पांच हजार 346 व महिला शिक्षक मतदाता एक हजार 252 है।

यह चुनाव बैलेट पत्र से कराया जाएगा। इसके लिए बैलटबॉक्स का रंग-रोगन कराया जा रहा है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने कहा कि तैयारियां चल रही है। मतदान सकुशल संपन्न कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें : दिल्ली रेफेर होने से पहले सांसद रीता बहुगुणा की पोती की मौत, पटाके से हुए हादसे में झुलस गई थी मासूम

Related Articles

Back to top button