बिहार में इन तारिखों से स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी, लागू होंगे सख्त गाइडलाइंस

अब ऐसे में बिहार में अनलॉक के तहत छह जुलाई के बाद स्थितियां अगर ऐसे ही सामान्य बनी रहीं तो प्रदेश में शिक्षण संस्थान भी खोले जाएंगे।

बिहार: देश में कोरोना के नए मामलों में कमी देखने को मिला है तो वहीं बिहार में भी हर दिन कोरोना के नए मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। अब ऐसे में बिहार में अनलॉक के तहत छह जुलाई के बाद स्थितियां अगर ऐसे ही सामान्य बनी रहीं तो प्रदेश में शिक्षण संस्थान भी खोले जाएंगे। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी स्‍पष्‍ट किया है कि यदि स्थिति में सुधार होता रहा तो सुरक्षा के मानकों को ध्यान में रखकर सख्त गाइडलाइंस के साथ जुलाई में सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेज खोले जा सकेंगे।

इस प्रकार हो रही है तैयारी

आपको बता दें कि कोरोना गाइडलाइंस ( corona guidelines ) के नियमों के तहत बिहार में धीरे-धीरे शिक्षण संस्थान तो खोले जाएंगे लेकिन विद्यार्थियों की उपस्थिति पर विभाग की ओर से विशेष रूप से गाइडलाइंस जारी की जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा, “ सरकार छात्रों के व्यापक हितों को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की योजना बना रही है। माता-पिता की सहमति से ही वैकल्पिक दिनों में 50 फीसद क्षमता के साथ ऑन-कैंपस कक्षाएं संचालित की जाएंगी। निजी और सरकारी दोनों शैक्षणिक संस्थानों को छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए विभाग की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।”

बच्चों के हित में

शिक्षा मंत्री ने कहा, “हम शिक्षण संस्थानों को इसलिए खोलना चाह रहे हैं कि कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते लगातार स्कूल-कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान बंद हैं, इससे बच्चों की पढ़ाई बाधित है। विशेषकर छोटे बच्चों की पढ़ाई का सिलसिला ही टूट जाता है, जिसे फिर पटरी पर लाना कठिन हो जाता है।”

यह भी पढ़ें: Weather Forecast: मौसम विभाग ने दिया संकेत, बिहार और यूपी में होगी जमकर बारिश

पूरी दुनिया से आप इन सोशल मीडिया चैनल्स पर भी जुड़ सकते हैं-

इंस्टाग्राम- https://www.instagram.com/puri_dunia
फ़ेसबुक- https://www.facebook.com/PuriDuniaNews
ट्विटर- https://twitter.com/Puridunia
यूट्यूब – https://www.youtube.com/channel/UCNWf-IdAw5PE1_dczoEb-Ew

Related Articles