तैयार हुआ पानी में चलने वाला रोबोट, पकड़ता है जिंदा मछलियां

0

न्यूयार्क। वैज्ञानिकों ने अबतक कई ऐसे रोबोट बनाए हैं जिनसे इंसानों का काम आसान हुआ है। वहीं अब एक और रोबोट का नाम सामने आया है। यह रोबोट कोई आम रोबो नहीं है। इस रोबो की खासियत यह है कि यह पानी के अंदर भी बड़ी आसानी से चल सकता है। इतना ही नहीं यह पानी के अंदर जाकर मछलियों को भी पकड़ सकता है।

रोबोट

नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने एक ऐसा जेल आधारित रोबोट तैयार किया है जो पानी के अंदर डालने पर भी चल सकता है। जोकि मछलियों को पकड़ कर उन्‍हें वापस छोड़ भी सकता है। इसके अलावा यह पानी के अंदर गेंद को जोर से धक्का देने में भी सक्षम है।

बता दें, वैज्ञानिकों ने यह रोबोट पूरी तरह से हाइड्रोजेल से बनाकर तैयार किया है जोकि एक मजबूत और रबर की तरह मुलायम सामग्री से बना हुआ है। इसके अलावा यह दिखने में लगभग परदर्शी भी है जो ज्‍यादातर पानी से बनकर तैयार हुआ है।

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के असिस्टेंट प्रोफेसर शुआन्हे झाओ ने बताया कि हाइड्रोजेल नर्म और बॉयोकॉमपैटिबल से बने होते हैं। यह मानव अंगों के लिए भी अनुकूल होते हैं। उन्‍होंने बताया कि यह रोबोट पानी से बने हुए होते हैं जोकि पानी में बड़ी आसानी से चल लेते हैं। इसलिए ये पानी में अच्छी तरह से काम करने में सक्षम हैं।

रिसर्चर ने बताया कि यह रोबोट स्‍पेशली पानी के अंदर के कामों के लिए तैयार किए गए हैं। जैसे ही यह पानी में जाते हैं तो अदृश्‍य हो जाते हैं। उन्‍होंने बताया कि हम मेडिकल समूहों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं जिससे इन रोबोटों से हाइड्रोजेल हाथ को तैयार किया जा सके। इनका यूज मेडिकल सांइस में सर्जरी के दौरान भी किया जा सकता है।

loading...
शेयर करें