अभी-अभी : ‘आप’ के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने पर राष्ट्रपति ने किया चौंकाने वाला फैसला

0

नई दिल्ली। दिल्ली में आम आदमी पार्टी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। चुनाव आयोग लाभ के पद पर होने के मामले को लेकर आप के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश राष्ट्रपति से की थी। जिसके बाद अब राष्ट्रपति ने इसपर अपना फैसला सुनाया है। आम आदमी पार्टी के 20 विधायक अयोग्य घोषित कर दिए गए हैं।

केंद्रीय कानून मंत्रालय ने इस विषय पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है

केंद्रीय कानून मंत्रालय ने इस विषय पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बता दें कि बीते 19 जनवरी को दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को झटका देते हुए चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति को पार्टी (आप) के 20 विधायकों को लाभ का पद धारण करने के कारण अयोग्य घोषित करने की सिफारिश की थी। इसने उन्हें विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने का मार्ग प्रशस्त कर दिया। हालांकि, चुनाव आयोग के इस कदम को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती देने वाले पार्टी विधायकों को फिलहाल अदालत से कोई राहत नहीं मिल पाई थी। और अब आयोग की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने मुहर लगा दी है।

20 के अयोग्य होने के बाद भी उसके 46 विधायक बचेंगे

70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में दलीय स्थिति को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार को फिलहाल कोई खतरा नहीं है। आप के अभी 66 विधायक हैं। 20 के अयोग्य होने के बाद भी उसके 46 विधायक बचेंगे। बता दें कि आप विधायकों के खिलाफ राष्ट्रपति के पास युवा वकील प्रशांत पटेल ने अर्जी डाली थी। 30 साल के प्रशांत ने साल 2015 में वकालत शुरु की थी। सितंबर 2015 में उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सामने याचिका दायर कर संसदीय सचिवों की गैरकानूनी नियुक्ति पर सवाल खड़े किए थे।

जानिए क्या है लाभ का पद

संविधान के अनुच्छेद 102-1ए के तहत सांसद या विधायक ऐसे किसी अन्य पद पर नहीं हो सकते, जिसके लिए वेतन, भत्ते या अन्य दूसरे तरह के लाभ मिलते हों। संविधान के अनुच्छेद 191-1ए और जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 9ए के तहत भी सांसदों और विधायकों को अन्य पद लेने से रोकने का प्रावधान है। सांसदों या विधायकों की अयोग्यता के लिए लाभ के पद पर होना ही काफी है। भले ही वेतन, भत्ते या अन्य सुविधा नहीं लिया गया हो।

ये हैं आप के वो 20 विधायक, जिनकी सदस्यता रद्द की गई

  1. प्रवीण कुमार
  2. शरद कुमार
  3. आदर्श शास्त्री
  4. मदन लाल
  5. चरण गोयल
  6. सरिता सिंह
  7. नरेश यादव
  8. जरनैल सिंह
  9. राजेश गुप्ता
  10. अलका लांबा
  11. नितिन त्यागी
  12. संजीव झा
  13. कैलाश गहलोत
  14. विजेंद्र गर्ग
  15. राजेश ऋषि
  16. अनिल कुमार वाजपेयी
  17. सोमदत्त
  18. सुलबीर सिंह डाला
  19. मनोज कुमार
  20. अवतार सिंह
loading...
शेयर करें