राष्ट्रपति ने रामायण कॉन्क्लेव के लिए सीएम योगी को दी बधाई, कहा- राम सबके हैं, राम…

अयोध्या: देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को रामजन्मभूमि अयोधया पहुंचे। यहां उन्होंने रामायण कॉन्क्लेव का आगाज करके कहा कि रामायण एक आदर्श आचार संहिता है। आप सब के बीच आकर मुझे यहां प्रसन्नता हो रही है। रामायण कॉन्क्लेव के लिए मुख्यमंत्री और उनकी टीम बधाई के पात्र हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा राम सबके हैं, राम सबमें हैं।

राष्ट्रपति ने रामायण को विलक्षण ग्रंथ बताते हुए कहा कि यह ग्रंथ मानवों को जीवन मूल्यों पर चलने का संदेश देती है। बिना अयोध्या के राम हैं ही नहीं, मुझे लगता है कि जब मेरे परिवार ने मेरा नामकरण किया होगा तब तो उनके मन में राम के प्रति वही श्रद्धा रही होगी। उन्होंने कहा, आज अयोध्या में आकर बेहद मुझे खुशी होती है। अयोध्या के बिना राम की कल्पना नहीं की जा सकती। रामायण एक ऐसा विलक्षण ग्रंथ है, जो विश्व के समक्ष मानव जीवन के उच्च आदर्शों को प्रकट करता है।

रामायण में मौजूद आदर्श आचार संहिता

राष्ट्रपति ने कहा, ‘अयोध्या में प्रभु राम हमेशा के लिए मौजूद हैं, इसलिए यह अयोध्या है। रामायण कॉन्क्लेव की शुरुआत के लिए सीएम योगी की टीम को बधाई दी।रामायण में आदर्श आचार संहिता भी मौजूद है, रामराज में न तो भेदभाव था, न तो दंड का विधान था। संस्कृति और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ये आयोजन बेहद महत्वपूर्ण हैं। तुलसी स्मारक भवन के विस्तार और नवीनीकरण का शिलान्यास भी महत्वपूर्ण है।

Related Articles